हस्तशिल्प के क्षेत्र में EPCH का कार्य सराहनीय लेकिन और कार्य करने की आवश्यकता : केंद्रीय वस्त्र मंत्री गिरिराज सिंह

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (22 अगस्त 2024): दिल्ली के “द अशोक” होटल में हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद (EPCH) ने 21 अगस्त 2024 (बुधवार) को अपना ’24वाँ हस्तशिल्प निर्यात पुरस्कार समारोह’ का शानदार आयोजन किया। इस विशेष अवसर पर भारतीय हस्तशिल्प निर्यातकों को वर्ष 2019-20 एवं 2020-21 के दौरान उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए विभिन्न श्रेणियों में ट्रॉफी और योग्यता प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया। इस खास सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय वस्त्र मंत्री गिरिराज सिंह उपस्थित रहे वहीं सम्मानित अतिथि के रूप में वस्त्र मंत्रालय,भारत सरकार के सचिव रचना शाह; अमृत राज, आईपीओएस,विकास आयुक्त (हस्तशिल्प); रोहित कंसल, अतिरिक्त सचिव, कपड़ा मंत्रालय, भारत सरकार उपस्थित रहे।

इस अवसर पर केंद्रीय वस्त्र मंत्री गिरिराज सिंह ने टेन न्यूज से बातचीत करते हुए कहा कि सम्मान (अवार्ड) लेने से इंसान प्रेरित होता है और इस अवार्ड को पाने के लिए अथक प्रयास भी करने होते हैं। एक्सपोर्ट एवं कार्य क्षमता को बढ़ाने से एक स्वस्थ प्रतियोगिता का वातावरण बनता है। मैं इस आयोजन के लिए IEML के चेयरमैन राकेश कुमार एवं EPCH के चेयरमैन दिलीप बैद को धन्यवाद देना चाहूंगा।

उन्होंने यह भी कहा कि अभी पूरा आसमान बाकी है हम अभी तक ऊंचाई पर नहीं पहुंच पाए हैं। हम अभी तक जहां नहीं पहुंच पाए हैं वहां जल्द ही पहुंचेंगे और EPCH की इसमें अहम भूमिका रहेगी मुझे पूरा विश्वास है कि हम इस क्षेत्र में एक माइलस्टोन तय करेंगे। विजेताओं को संदेश देते हुए उन्होंने कहा कि हमें क्षेत्र में तीन गुना प्रगति करने के लिए तीन गुना कार्य करना है और यह है सभी के संयुक्त प्रयासों से ही संभव हो पाएगा।

बता दें कि दिल्ली में आयोजित ’24वाँ हस्तशिल्प निर्यात सम्मान समारोह’ में देशभर के कुल 122 कारीगरों को ट्रॉफी एवं योग्यता प्रमाणपत्र से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर EPCH की तरफ से अध्यक्ष दिलीप वैद, कार्यकारी निदेशक आर. के.वर्मा, उपाध्यक्ष नीरज खन्ना एवं IEML के अध्यक्ष और EPCH के चीफ मेंटर डॉ राकेश कुमार मंचासीन रहे।।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे। दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।