Monkey Pox Alert: AIIMS ने जारी किया गाइडलाइंस , इन 3 अस्पतालों को बनाया जाएगा नोडल अस्पताल

रिपोर्ट: रंजन अभिषेक

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (21 अगस्त 2024): दुनिया के कई देशों में मंकी पॉक्स वायरस का फैलाव जारी है। कई देशों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। दिल्ली AIIMS ने मंकी पॉक्स के संदिग्ध मरीजों के लिए एमओपी तैयार की है। दिल्ली में तीन अस्पतालों को मंकीपॉक्स के इलाज के लिए नोडल हॉस्पिटल बनाया जाएगा।

एमपॉक्स के मामले दुनियाभर में तेजी से बढ़ रहे हैं। इसे लेकर अलग अलग देशों में सतर्कता बरती जा रही है। दिल्ली एम्स ने भी इसे लेकर हेल्थ अलर्ट जारी किया है। दिल्ली एम्स ने संदिग्ध मरीजों के लिए एडवाइजरी जारी किया है। दिल्ली के तीन अस्पतालों को नोडल अस्पताल बनाया जाएगा।

इन तीन अस्पतालों को बनाया जाएगा नोडल अस्पताल

मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली के आरएमएल अस्पताल, लेडी हार्डिंग और सफदरजंग अस्पताल को एमपॉक्स इलाज के लिए नोडल अस्पताल बनाया जाएगा। एम्स में एबी -7, बेड नंबर -33,34,35,36 और 37 को एमपॉक्स मरीजों के लिए रिजर्व किया गया है। ये बेड इमरजेंसी में सीएमओ के सिफारिश पर मंकी पॉक्स रोगियों को आवंटित किया जाएगा।

इन लक्षणों को पहचानें

एम्स द्वारा जारी गाइडलाइन मुताबिक मरीज को तेज बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, ठंड लगना, थकावट और विशिष्ट त्वचा घाव दिखने पर मंकीपॉक्स की जांच की जाएगी और पुष्टि होने पर मरीज को स्पेशल वार्ड में भर्ती किया जाएगा ।।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे। दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।