Delhi News: सर्दियों में प्रदूषण से निपटने के लिए पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने केंद्र सरकार से की ये मांग

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (20 अगस्त 2024): दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने सर्दियों के मौसम से पहले केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव (Bhupendra Yadav) को पत्र लिखा है। इस पत्र में उन्होंने दिल्ली और पड़ोसी राज्यों के बीच प्रदूषण पर चर्चा करने और एक संयुक्त रणनीति तैयार करने की मांग की है। गोपाल राय ने केंद्रीय सरकार से आग्रह किया है कि वे दिल्ली और पड़ोसी राज्यों के बीच सहयोग बढ़ाएं ताकि सीमा पार प्रदूषण के स्रोतों से निपटा जा सके।

गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली सरकार की कोशिशों के बावजूद, दिल्ली की हवा हानिकारक बनी हुई है। इसके कारणों में फसल अवशेष जलाना, थर्मल पावर प्लांट, ईंट भट्टे, डीजल जनरेटर, गैर-इलेक्ट्रिक वाहन और पड़ोसी राज्यों से औद्योगिक उत्सर्जन शामिल हैं। हालांकि, दिल्ली सरकार की मेहनत से दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सुधार हुआ है। 2017 की तुलना में 2023 में अच्छे या मध्यम वायु गुणवत्ता वाले दिनों की संख्या में 35.5 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) के नेतृत्व में दिल्ली सरकार प्रदूषण के संकट से निपटने के लिए विभिन्न उपाय कर रही है। इनमें ऑड-ईवन वाहन योजना, इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा, सार्वजनिक परिवहन को प्रोत्साहन, पटाखों पर प्रतिबंध, बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण अभियान और औद्योगिक इकाइयों को स्वच्छ PNG ईंधन पर स्विच करना शामिल है।।

 

प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे