प्रवर्तक आशीष मुनि जी महाराज के सानिध्य में भरत मुनि जन्म दिवस मानव सेवा एवं जीव दया दिवस के रूप में मनाया गया

रिपोर्ट: रंजन अभिषेक

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (18 अगस्त 2024): उत्तर भारतीय प्रवर्तक एवं राष्ट्र संत आशीष मुनि जी महाराज एवं प्रवचन भास्कर अचल मुनि जी महाराज के शिष्य युवा मनीषी संत रत्न भरत मुनि जी महाराज ‘भव्य’ का 38वां जन्म दिवस श्री श्वेतांबर स्थान के वासी जैन समाज मंडी बड़ौत के तत्वाधान में मानव सेवा एवं जीव दया दिवस के रूप में हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया।

जीव दया कार्यक्रम के अंतर्गत जैन समाज के युवाओं के संगठन नवकार मंडल द्वारा दिल्ली सहारनपुर रोड पर स्थित गौशाला में गुड एवं पशुओं के लिए हरे चारे का प्रबंध किया गया। प्रात काल श्री भरत मुनि जी महाराज ने स्वयं पधार कर युवाओं के माध्यम से गौशाला में स्थित सैकड़ो गोधन को मंगल पाठ प्रदान किया। उत्साही जैन समाज के युवाओं ने गौशाला में स्थित गायों के लिए एक दिन की खाद्य सामग्री का तत्काल वितरण किया।

मानव सेवा कार्यक्रम के अंतर्गत नवकार मंडल द्वारा युवा मनीष भरत मुनि महाराज के जन्म दिवस के अवसर पर प्रवर्तक आशीष मुनि जी महाराज के आशीर्वाद से एक भंडारे लंगर का आयोजन किया जिसमें हजारों लोगों ने प्रसाद के रूप में भोजन का लाभ प्राप्त किया! भंडारे का शुभारंभ प्रवर्तक आशीष मुनि महाराज के मंगल पाठ एवं उद्बोधन के द्वारा हुआ इस अवसर पर डॉ अमित राय जैन, संजय जैन, अनुराग जैन, अमरचंद जैन इत्यादि लोग उपस्थित रहे।

महाराज श्री के जन्म दिवस के शुभ अवसर पर उनके गुरुदेव प्रवर्तक श्री आशीष मुनि जी महाराज ने आशीर्वाद देते हुए फरमाया कि जैन संतों का जीवन तब त्याग तपस्या एवं मानव सेवा के कार्यों के लिए समर्पित होता है। भरत मुनि महाराज के लिए उनका आशीर्वाद है कि वह अपने आगामी जीवन में जैन साधु के अनुरूप भगवान महावीर के जीवन आदर्शों एवं कार्यों का प्रचार प्रसार करें, दिन भर भरत मुनि महाराज को श्रद्धालुओं द्वारा बधाई देने का सिलसिला चलता रहा ।।

 

प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।