पत्रकारिता में सम्मान बहुत है लेकिन 24 घंटे अलर्ट रहने की जरूरत: युवा पत्रकारों के बीच बोले डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक

रंजन अभिषेक (संवाददाता)

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (13 अगस्त 2024): 12 अगस्त 2024 (सोमवार) को दिल्ली के इंडिया इंटरनेशनल सेंटर ( India International Centre) में आयोजित खास कार्यक्रम में देश के 40 प्रतिभावान एवं ऊर्जस्वित युवा पत्रकारों को सम्मानित किया गया। बता दें कि एक्सचेंज4मीडिया (Exchange4media) समूह की हिंदी वेबसाइट समाचार4मीडिया (Samachar4media) द्वारा ’40अंडर40 (40Under40)’ लिस्ट में शामिल प्रतिभाशाली पत्रकारों के नामों की घोषणा की गई और उन्हें सम्मानित किया गया। इस खास अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक (Brajesh Pathak) उपस्थित रहे।

उक्त अवसर पर मंच पर ‘हिंदुस्तान’ के एडिटर-इन-चीफ शशि शेखर; ‘बिजनेसवर्ल्ड’ समूह के चेयरमैन व एडिटर-इन-चीफ और ‘एक्सचेंज4मीडिया’ समूह के संस्थापक एवं एडिटर-इन-चीफ डॉ अनुराग बत्रा; ‘न्यूज 24’ व बीएजी फिल्म्स एंड मीडिया की चेयरपर्सन एवं एडिटर-इन-चीफ अनुराधा प्रसाद; आजतक, इंडिया टुडे और गुड न्यूज टुडे के एडिटोरियल हेड सुप्रिय प्रसाद; अमर उजाला के कंसल्टिंग एडिटर विनोद अग्निहोत्री उपस्थित रहे।

युवा पत्रकारों के बीच क्या बोले ब्रजेश पाठक

मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने अपने संबोधन में कहा कि, हिंदी पत्रकारिता जगत का यह बहुत प्रतिष्ठित कार्यक्रम है और इस कार्यक्रम का इंतजार हमारे युवा पत्रकार साथी बहुत ही तन्मयता से करते हैं। समान्यत: प्रतिदिन कई कार्यक्रमों में जाता हूं परंतु ऐसे कार्यक्रमों में जाने का कम अवसर मिलता है। जो सबकी खबरें करते हों उनके बीच में कुछ कहना है।

उन्होंने आगे कहा कि जिस पेशे में हमारे नए साथी आए हैं, यहां सम्मान तो बहुत है लेकिन मेहनत बहुत है। प्रतिक्षण आपको अलर्ट रहना है। डिप्टी सीएम ने अपनी सामाजिक राजनीतिक यात्रा साझा करते हुए कहा कि काफी संघर्षों और मेहनत के बाद यहां खड़ा हूं, हमारी यात्रा चींटी से भी धीरे है। हम सभी लगातार अपनी कार्यों की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए 24 घंटा कार्यरत रहते हैं। समाचार4मीडिया समूह के संस्थापक अनुराग बत्रा को बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि, आपने नई प्रतिभाओं को एक मंच प्रदान किया है, इससे प्रतिभाओं के चयन का अवसर मिलेगा।

उन्होंने युवा पत्रकारों को संदेश देते हुए कहा कि कल आपका इंतजार कर रही है, आप तनाव मुक्त हो कर समाज द्वारा दी गई जिम्मेदारियों का निर्वहन करें। तनाव हमें घुन की तरह खा जाएगा, इसलिए तनावमुक्त रहना है। उत्तम स्वास्थ्य का टिप्स देते हुए उन्होंने सभी युवा पत्रकारों को कहा कि आप सूर्योदय से पहले उठें इससे आप स्वस्थ रहेंगे और आने वाले दिनों में सफलता आपके कदम चूमेगी।

‘आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का बढ़ता मायाजाल और मीडिया पर इसका प्रभाव’ विषय पर व्यापक चर्चा

कार्यक्रम में ‘मीडिया संवाद’ 2024 में ‘आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का बढ़ता मायाजाल और मीडिया पर इसका प्रभाव’ विषय पर व्यापक चर्चा आयोजित की गई। मीडिया के दिग्गजों एवं विद्वान वक्ताओं ने उक्त विषय पर अपने विचार व्यक्त किए।

40 प्रतिभावान पत्रकारों को किया गया सम्मानित

देशभर में 40 वर्ष से कम उम्र के ऐसे 40 युवा एवं तेज तर्रार पत्रकारों को सम्मानित किया गया जिन्होंने अपने काम के बल पर मीडिया जगत में एक खास पहचान स्थापित की है। इसमें प्रिंट, टीवी एवं डिजिटल मीडिया से जुड़े पत्रकारों को शामिल किया गया।।


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे। दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।