स्वतंत्रता दिवस एवं रक्षाबंधन के अवसर पर पतंग उड़ाने को लेकर दिल्ली मेट्रो द्वारा एडवाइजरी जारी

रंजन अभिषेक (संवाददाता)

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (11 अगस्त 2024): दिल्ली-एनसीआर में पतंग उड़ाना एक लोकप्रिय परंपरा है, खासकर स्वतंत्रता दिवस एवं रक्षाबंधन के अवसर पर लोग पतंग उड़ाते हैं। दिल्ली मेट्रो जो वर्तमान में दिल्ली-एनसीआर में लगभग 400 किलोमीटर का नेटवर्क संचालित करती है, मुख्य रूप से एलिवेटेड है, जिसमें 25000 वोल्टेज के लाइव ओवर हेड इक्विपमेंट (OHE) तार हैं, जो दैनिक यात्री सेवाओं के लिए ट्रेनों को बिजली देने के लिए पटरियों के समानांतर चलते हैं।

चूंकि 15 अगस्त के आसपास पतंग उड़ाने की गति बढ़ जाती है, इसलिए पतंग के डोर के OHE तारों में उलझने या चलती ट्रेन के पैंटोग्राफ (उपकरण जो OHE से बिजली खींचता है) में फंसने की बहुत संभावना है, अगर पतंग एलिवेटेड मेट्रो लाइनों के आसपास उड़ाई जाती है। ऐसी घटनाओं में न केवल OHE या पैंटोग्राफ को नुकसान पहुँचाने, ट्रिप करने से मेट्रो सेवाओं को बाधित करने की क्षमता होती है, बल्कि धातु के मांझे से पतंग उड़ाने वालों के लिए घातक भी साबित हो सकती है।

ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए, डीएमआरसी के पास किसी भी तरह की बाधा को रोकने के लिए एक मजबूत तंत्र है, जिसमें पतंगों के खतरे वाले स्टेशनों के पास समर्पित टीमों को तैनात किया जाता है, ताकि पतंगों के मांझे को देखते ही उन्हें तुरंत हटाया जा सके। साथ ही, ट्रेन ऑपरेटरों और स्टेशन कर्मचारियों को इन दिनों पतंगों के मांझे को देखने में अधिक सतर्क रहने की सलाह दी जाती है। हालांकि, डीएमआरसी आम जनता को सलाह और अपील भी देती है कि वे अपनी सुरक्षा के लिए आवासीय क्षेत्रों से गुजरने वाली एलिवेटेड मेट्रो लाइनों के आसपास के क्षेत्र में पतंग न उड़ाएं, क्योंकि 25000 वोल्टेज ओएचई के साथ कोई भी प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष संपर्क घातक साबित हो सकता है, इसके अलावा ओएचई ट्रिपिंग या मेट्रो ट्रेन/पेंटोग्राफ को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे सेवा बाधित हो सकती है। सभी मेट्रो यात्रियों की सुरक्षा और निर्बाध मेट्रो सेवाओं को सुनिश्चित करने के लिए, डीएमआरसी जनता को मेट्रो लाइनों से दूर खुली जगहों पर पतंग उड़ाने का आनंद लेने की सलाह भी देती है।।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे। दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।