निवेश की दशा पर व्यापक चर्चा: मार्केट के संकेत और संभावनाएं | Ten News Live

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (08 अगस्त 2024): टेन न्यूज नेटवर्क द्वारा लाइव शो के माध्यम से ‘बाजार में मंदी के संकेत: निवेशकों के लिए चुनौतियां और अवसर’ पर व्यापक चर्चा आयोजित की गई। इस दौरान भारतीय अर्थव्यवस्था में उतार-चढ़ाव, बजट के प्रभाव, निवेश की दिशा सहित कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर व्यापक चर्चा की गई। उक्त कार्यक्रम में अतिथि पैनलिस्ट के रूप में केडिया फिनक्रोप (Kedia Fincorp) के फाउंडर नितिन केडिया (Nitin kedia) और IMS गाजियाबाद के प्रोफेसर एवं डीन रिसर्च डॉक्टर अजय कुमार पटेल (Dr Ajay Kumar Patel) शामिल हुए। कार्यक्रम का सफल संचालन डॉक्टर रूद्रेश पांडे (Dr Rudresh Pandey) ने किया।

कार्यक्रम की शुरुआत में, डॉक्टर रूद्रेश पांडे ने बाजार की स्थिति पर चर्चा करते हुए बताया कि निफ्टी 50 इंडेक्स (NSEI) 18 जुलाई को 24,800 था। 26 जुलाई तक यह 25,000 तक पहुंच गया, लेकिन 2 अगस्त के बाद इसमें गिरावट देखी गई और 5 अगस्त तक यह 24,000 पर पहुंच गया। यह 26 जुलाई से लगभग 1,000 पॉइंट्स की गिरावट दर्शाता है। बिटकॉइन में भी लगभग 15 प्रतिशत की गिरावट देखी गई। ईरान और इजरायल के बीच चल रहे विवाद भी इस गिरावट के संभावित कारणों में शामिल हो सकते हैं।

नितिन केडिया ने कहा कि दस वर्ष पूर्व जब निफ्टी 50 करीब 10,000 थी, तब 6 या 7 प्रतिशत की गिरावट को मामूली माना जाता था और उम्मीद रहती थी कि मार्केट दोबारा सुधार लेगी। वर्तमान में, 1,200 से 1,500 पॉइंट्स की गिरावट भी मामूली मानी जाती है, लेकिन इसका असर मिड कैप्स और स्मॉल कैप्स पर ज्यादा देखने को मिलता है, जिससे बाजार में विषम स्थिति उत्पन्न होता है। उन्होंने वैश्विक मंदी के संकेत और भारत में इसके प्रभावों पर भी अपने विचार रखे। उन्होंने कहा कि भारतीय बाजार आने वाले समय में अच्छा प्रदर्शन करेगा और यहां कोई गंभीर डाउनफॉल नहीं है। यहां “टू स्टेप फॉरवर्ड, वन स्टेप बैकवर्ड” की नीति दिखाई दे रही है। कोविड के बाद इन्फ्लेशन के बढ़ने और फेड के इंटरेस्ट रेट बढ़ाने के बारे में भी उन्होंने अपने विचार साझा किए और बताया कि इस मार्केट के अंतर्गत पॉलिटिक्स और इलेक्शन कैसे इर्द गिर्द घूम रहे हैं।

डॉक्टर अजय कुमार पटेल ने सामान्य निवेशकों के लिए सलाह दी कि वे अपने पैसे को सुरक्षित रूप से निवेश करें, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि वे रिस्क बिल्कुल न लें। रिटेल निवेशकों को यह मूल्यांकन करना चाहिए कि किस कंपनी में निवेश करना सही रहेगा। उन्होंने स्टॉक्स और बिजनेस के वोलाटिलिटी के बारे में बताया और सलाह दी कि निवेशकों को उन कंपनियों में निवेश करना चाहिए जिन्हें वे जानते हैं और जिनकी ग्रोथ सकारात्मक दिख रही है। रियल एस्टेट में निवेश और म्यूचुअल फंड्स में प्रोफेशनल्स की भूमिका पर भी चर्चा की गई। रिटेल निवेशकों को निवेश को विविधित करना चाहिए ताकि रिस्क कैलकुलेटिव हो, लेकिन नियंत्रित भी रहे।

कुल मिलाकर, यह चर्चा काफी सकारात्मक रही। यदि आप इस चर्चा को विस्तार से सुनना चाहते हैं, तो खबर के साथ साझा की गई वीडियो लिंक का उपयोग कर या फिर टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल पर जाकर पूरी चर्चा देख सकते हैं।।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे। दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।