Paris Olympics 2024: विनेश फोगाट अयोग्य घोषित, AAP प्रवक्ता रीना गुप्ता ने कहा – भारत के खिलाफ साजिश

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (07 अगस्त 2024): आम आदमी पार्टी (AAP) ने पेरिस ओलंपिक के फाइनल में भारतीय पहलवान विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) को अयोग्य घोषित करने पर चिंता व्यक्त की है। AAP की वरिष्ठ नेता रीना गुप्ता (Reena Gupta) ने कहा कि यह कदम भारत के खिलाफ एक बड़ी साजिश लग रहा है। उन्होंने आरोप लगाया कि विनेश फोगाट को गोल्ड मेडल जीतने से रोकने के लिए जानबूझकर ऐसा किया गया है। विनेश ने विश्व की नंबर-1 जापानी पहलवान को हराकर भारत के लिए गोल्ड मेडल जीतने की दावेदारी पेश की थी, लेकिन उन्हें मात्र 100 ग्राम अधिक वजन के कारण ओलंपिक से बाहर कर दिया गया।

रीना गुप्ता ने एक प्रेस वार्ता में कहा कि पूरा देश इंतजार कर रहा था कि विनेश फोगाट की गोल्ड मेडल जीतने की खुशी मनाए। विनेश ने जापान के उस पहलवान को हराया था, जो लगातार 82 बार अपने वजन की कैटेगरी में जीत रही थी। जब विनेश ने उस चैंपियन को हराया, तो देश में खुशी की लहर दौड़ गई थी। लेकिन अब खबर आई है कि 100 ग्राम अतिरिक्त वजन के कारण उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि कुश्ती के कई खिलाड़ी मानते हैं कि खेल के दौरान वजन कम करने के लिए पहलवान कई बार रात में 3 से 4 किलो वजन घटाते हैं। ऐसे में विनेश को 100 ग्राम अधिक वजन के कारण बाहर करना समझ से परे है। यह पूरी तरह से एक साजिश लगती है, और संभव है कि कुछ विदेशी लोग भारत की जीत नहीं देखना चाहते हों।

रीना गुप्ता ने कहा कि विनेश फोगाट ने पहले ही इस बात की आशंका जताई थी कि उनकी टीम में बृजभूषण शरण सिंह द्वारा चुने गए लोग हो सकते हैं, जो उनके खिलाफ साजिश कर सकते हैं। विनेश ने खेल की दृष्टि से अपनी पूरी टीम के अनुभव को देखते हुए कहा था कि उनकी टीम के सदस्य ऐसे न हों जो उनके खेल को प्रभावित करें। इसके बावजूद, यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि एक कुशल खिलाड़ी को इस तरह से बाहर किया गया। उन्होंने खेल मंत्री से अपील की कि वह अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के सामने विनेश फोगाट के समर्थन में आवाज उठाएं और मांग करें कि अगर विनेश को न्याय नहीं मिला, तो भारत ओलंपिक का बहिष्कार करेगा। रीना गुप्ता ने यह भी कहा कि ओलंपिक में भारतीय प्रतिनिधित्व को लेकर गंभीरता से विचार किया जाना चाहिए, और अगर विनेश को सिल्वर मेडल भी नहीं दिया जाता, तो यह देश के लिए एक बड़ा धक्का होगा।

विनेश फोगाट ने एशियन चैंपियनशिप और कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप जैसे कई प्रमुख प्रतियोगिताओं में गोल्ड मेडल जीते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि ओलंपिक में भाग लेने से पहले उन्होंने साजिश की आशंका जताई थी। उनकी आंतरिक समस्याओं और बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ उनके बयानों की पृष्ठभूमि में इस फैसले पर सवाल उठना स्वाभाविक है।

रीना गुप्ता ने अंत में कहा कि इस मुद्दे को लेकर पूरी टीम को अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक एसोसिएशन में अपनी अर्जी दाखिल करनी चाहिए और इस फैसले को चुनौती देनी चाहिए। अगर भारत जैसे देश ने ओलंपिक का बहिष्कार करने की बात की, तो इसका तत्काल प्रभाव होगा और विनेश को न्याय मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि विनेश को उसकी मेहनत और लगन के अनुसार गोल्ड मेडल मिलना चाहिए, ताकि यह देश की बेटियों के लिए एक प्रेरणा बने।।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे। दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।