सुरक्षा मानकों से समझौता नहीं: परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत | Press Conference

रंजन अभिषेक (संवाददाता)

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (07 अगस्त 2024): दिल्ली सचिवालय स्थित मीडिया सेंटर में बुधवार (07 अगस्त 2024) को परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत (Transport Minister Kailash Gahlot) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर राजधानी में बसों के संचालन के नियमों में हुए बदलाव को लेकर अहम जानकारी दी। परिवहन मंत्री ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि, सुरक्षा मानकों से कोई समझौता नहीं। किया जाएगा। उन्होंने बताया कि दिल्ली में बीते दिनों बस दुर्घटना में वृद्धि हुई है, जिसको देखते हुए सरकार ने कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं।

चालकों की डबल ड्यूटी पर रोक

परिवहन मंत्री ने कहा कि चालकों की डबल ड्यूटी पर रोक लगाया जाएगा, इस बाबत अब सभी चालकों का ड्यूटी एलॉटमेंट आधार कार्ड के आधार पर किया जाएगा। ताकि जैसे ही किसी चालाक की 8 घंटे की ड्यूटी पूर्ण होगी उसका नाम सूची से स्वत: ही हट जाएगा। सभी डीपो पर बायोमेट्रिक फेस रिकॉग्नाइजर और स्कैनर लगाया जाएगा।

आगे उन्होंने कहा कि बस चालकों के लिए जो मानक तैयार किए गए हैं,वह सभी चालकों पर लागू होगा। चालक स्थाई होंगे या अनुबंधित उन सभी का मानकों के आधार पर ही चयन होगा। एक कॉमन पुल बनया जाएगा ताकि यदि किसी चालक को उनके अयोग्यता के कारण डीटीसी से बाहर कर दिया जाए तो वह पुन: कहीं भी बतौर चालक नौकरी नहीं कर पाएगा। इसके लिए एक पारा सॉफ्टवेयर तैयार किया जाएगा।

महिलाओं एवं बच्चों के लिए बस नहीं रोकने पर होगी कार्रवाई

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि कई जगहों से ये शिकायत सामने आई है कि महिलाओं एवं बच्चों को देखकर बस चालक बस नहीं रोकते हैं, ऐसी शिकायत आने पर बस चालकों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। आगे उन्होंने बताया की सभी डीपो में ब्रेथ एनालाइजर लगाया जाएगा ताकि चालकों का प्रतिदिन शरीर में अल्कोहल टेस्ट होगा और यदि वह शराब पिए पाए जाते हैं तो उनके ऊपर कार्रवाई की जाएगी साथ ही टेस्ट रिपोर्ट केवल दिल्ली सरकार के अस्पतालों के ही मान्य होंगे। अगर किसी चालक के द्वारा डबल ड्यूटी की बात सामने आएगी तो डीपो मैनेजर पर भी कार्रवाई की जाएगी।

प्रेस कांफ्रेंस के आखिरी में मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि जुलाई -अगस्त 2025 तक सभी पुरानी बसों को हटा लिया जाएगा और नई बसें बहाल कर दी जाएगी।।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे। दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।