कैंसर से पिछले 3 वर्षों में 22 लाख लोगों की मौत, AAP सांसद संजय सिंह ने राज्यसभा में उठाया कैंसर के बढ़ते मामलों का मुद्दा

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (06 अगस्त 2024): आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) के सांसद संजय सिंह (Sanjay Singh) ने देश में कैंसर के तेजी से बढ़ते मामलों और इसके इलाज पर होने वाले भारी भरकम खर्च का मुद्दा राज्यसभा में जीरो ऑवर के दौरान उठाया। इस दौरान सांसद संजय सिंह ने कैंसर को अधिसूचित बीमारी के रूप में वर्गीकृत करने की मांग की। सांसद सिंह ने कहा कि यह बड़े दुर्भाग्य की बात है कि देश में हैजा और मलेरिया जैसी तमाम बीमारियां सरकार द्वारा अधिसूचित की गई हैं, लेकिन कैंसर जैसी गंभीर बीमारी अधिसूचित नहीं की गई है, यह भी एक चिंता का विषय है। कैंसर बीमारी को भी तत्काल अधिसूचित किया जाना चाहिए और इससे पीड़ित लोगों का मुफ्त इलाज किया जाना चाहिए।

‘‘आप’’ सांसद संजय सिंह ने कैंसर के आकड़ो का जिक्र करते हुए कहा कि कैंसर के आंकड़े बहुत ही चौंकाने वाले हैं। जितनी तेजी के साथ हिंदुस्तान में कैंसर की बीमारी बढ़ रही है, उस पर पूरे सदन को चिंता करने और गंभीर कदम उठाने की आवश्यकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि भारत में पिछले तीन सालों में कैंसर से 22 लाख लोगों की मौत हुई है, जबकि साल 2022 में 9 लाख लोग इसके शिकार हुए हैं। कई देशों की जनसंख्या से ज्यादा लोग हमारे देश में हर साल कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से मर जाते हैं।

सदन में अपनी बात रखते हुए आप सांसद संजय सिंह ने कहा कि कैंसर इतनी बड़ी और गंभीर बीमारी है कि आदमी इससे दो तरह से टूटता है। जिस व्यक्ति को कैंसर होता है, वो शारीरिक रूप से टूटता है और उसका परिवार आर्थिक रूप से टूटता है। शून्यकाल में इस मामले को उठाते हुए उन्होंने सरकार से एक ऐसा कानून बनाने की मांग की है, जिससे निजी अस्पतालों में 25 प्रतिशत कैंसर मरीजों का इलाज मुफ्त हो सके। उन्होंने कैंसर से पीड़ित बच्चों के मुफ्त इलाज की व्यवस्था किए जाने की भी सरकार से मांग की है।

बता दे कि इसके पहले भी ‘‘आप’’ सांसद संजय सिंह ने स्पेशल मेंशन, क्वेश्चन ऑवर और प्राइवेट मेंबर बिल के जरिए सदन का ध्यान कैंसर मरीजों की दैनिक स्थिति की तरफ आकर्षित करने का प्रयास किया था। 2023 के मानसून सत्र के दौरान ‘‘आप’’ सांसद संजय सिंह ने राइट टू फ्री कैंसर ट्रीटमेंट नामक प्राइवेट मेंबर बिल सदन के अंदर प्रस्तुत करने के लिए नोटिस दिया था। लेकिन किन्हीं कारणों के चलते उनको सदन की कारवाहियों से निलंबित कर दिया गया था। इसके चलते ‘‘आप’’ सांसद संजय सिंह ने यह मुद्दा दुबारा सदन में उठाया है। बीते दिनों उन्होंने स्पेशल मेंशन के माध्यम से कैंसर मरीजों के इलाज में आ रही दिक्कतों की तरफ सदन का ध्यान आकर्षित करने के लिए नोटिस दिया था।

 

प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।