कौन हैं Drishti IAS के संस्थापक विकास दिव्यकीर्ति ? कितनी संपत्ति के हैं मालिक

रंजन अभिषेक (संवाददाता)

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (01 अगस्त 2024): दिल्ली में कई स्थानों पर बारिश ने कहर मचा रखा है। लापरवाही और अव्यवस्था के कारण बीते शनिवार को ओल्ड राजेंद्र नगर (Old Rajendra Nagar) में तीन छात्रों की मौत हो गई, जिसके बाद राव इंस्टीट्यूट (Rau’s IAS ) समेत कई अन्य कोचिंग संस्थानों को सील कर कर दिया गया। प्रशासन द्वारा बंद किए गए इन कोचिंग संस्थानों में विकास दिव्यकीर्ति (Vikas Divyakirti) की दृष्टि IAS (Drishti IAS) का भी नाम शामिल है।

कौन हैं विकास दिव्यकीर्ति?

विकास दिव्यकीर्ति मूल रूप से हरियाणा के निवासी हैं। उनके पिता हिंदी साहित्य के प्रोसेफर थे। दिव्यकीर्ति का जन्म 1973 में हुआ और उन्होंने बीए, एमए, एमफिल और पीएचडी की डिग्री हासिल की है। दृष्टि कोचिंग की वेबसाइट के मुताबिक विकास दिव्यकीर्ति के करियर की शुरुआत दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) से हुई, जहां वह असिस्टेंट प्रोफेसर के तौर पर काम करते थे। साल 1996 में अपने पहले प्रयास में उन्होंने सिविल सेवा की परीक्षा पास की। उन्होंने एक साल तक गृह मंत्रालय में काम किया और उसके बाद वो अपने पद से इस्तीफा देकर 1999 में दृष्टि आईएएस नाम से एक कोचिंग की स्थापना की।

हिंदी माध्यम से सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों के बीच दृष्टि आईएएस संस्थान काफी लोकप्रिय है और साथ ही विकास दिव्यकीर्ति बतौर शिक्षक एवं मोटिवेशनल स्पीकर काफी पसंद किए जाते हैं।

विकास दिव्यकीर्ति की कुल संपत्ति

दृष्टि आईएएस कोचिंग के अलावा विकास दिव्यकीर्ति का अपना यूट्यूब चैनल भी है। जिस पर लगभग 2.5 करोड़ से अधिक फॉलोवर्स हैं। यूट्यूब से भी वह मोटी कमाई करते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक विकास दिव्यकीर्ति के पास करीब 25 करोड़ रूपए से अधिक की संपत्ति है। साथ ही विकास दिव्यकीर्ति सलाना 02 करोड़ से अधिक की कमाई करते हैं।।

 

प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।