Old Rajendra Nagar Incident: मंत्री आतिशी के इस्तीफे की मांग | Delhi BJP Press Conference

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (28 जुलाई 2024): दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर (Old Rajendra Nagar) में हुए हादसे में तीन छात्रों की मौत एवं साउथ पटेल नगर (South Patel Nagar) में एक छात्र की मौत मामले को लेकर दिल्ली बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा (Virendra Sachdeva) और नई दिल्ली लोकसभा सीट से भाजपा सांसद बांसुरी स्वराज (Bansuri Swaraj) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में दिल्ली सरकार पर जमकर हमला बोला। प्रेस कॉन्फ्रेंस में बीजेपी नेताओं ने कहा कि चाहे वह ओल्ड राजेंद्र नगर के एक कोचिंग सेंटर में कल रात की घटना हो या पिछले सप्ताह दक्षिण पटेल नगर में हुआ हादसा, दिल्ली सरकार, दिल्ली नगर निगम, दिल्ली अग्निशमन सेवा, दिल्ली जल बोर्ड, पावर डिस्कॉम और सेंटर मालिक के खिलाफ मामले दर्ज किए जाने चाहिए और जांच एवं कार्रवाई की जानी चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा कि निष्पक्ष जांच के लिए यह आवश्यक है कि संबंधित मंत्री आतिशी मार्लेना (Atishi Marlena) अपने पद से इस्तीफा दें और इन विभागों के स्थानीय अधिकारियों को निलंबित किया जाए।

दिल्ली भाजपा मीडिया प्रमुख प्रवीण शंकर कपूर (Praveen Shankar Kapoor) ने कहा कि ने यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि दिल्ली जल बोर्ड, अग्निशमन सेवा, शिक्षा मंत्री आतिशी को अब तक घटना स्थल का दौरा करने का समय नहीं पाया और स्थानीय विधायक दुर्गेश पाठक नागरिकों को स्थानीय नालों पर अतिक्रमण के लिए दोषी ठहरा रहे हैं।

दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेन्द्र सचदेवा ने कहा कि गत एक सप्ताह में इन चार छात्रों की सरकारी लापरवाही के कारण हुई निर्मम मौतों ने स्पष्ट संदेश दिया है कि दिल्ली सरकार की नजर में ये छात्र भेड़-बकरियों की तरह हैं, जो दिल्ली पढ़ने नहीं बल्कि मरने आते हैं। आगे अध्यक्ष ने मांग की कि दिल्ली सरकार संवेदनशीलता दिखाए और दिवंगत छात्र श्रेया यादव, तान्या सोनी और नवीन दल्विन (केरल) के शवों को पोस्टमॉर्टम के बाद तुरंत उनके परिवारों को सौंपे और उनके परिवारों को 1 करोड़ रुपये का मुआवजा प्रदान करे। परिवारों को उनके शव घर ले जाने में मदद की जानी चाहिए। सरकार को दक्षिण पटेल नगर की घटना से प्रभावित परिवार को भी 1 करोड़ रुपये का मुआवजा प्रदान करना चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा कि यह खेदजनक है कि मुखर्जी नगर कोचिंग सेंटर की घटना के बाद भी, दिल्ली अग्निशमन सेवा और दिल्ली नगर निगम ने केंद्रीय दिल्ली में कोचिंग सेंटरों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की, जो एक अक्षम्य अपराध है।

आगे वीरेंद्र सचदेवा ने कहा कि मुखर्जी नगर की घटनाओं के बाद, यह दिल्ली अग्निशमन सेवा और दिल्ली नगर निगम की जिम्मेदारी थी कि वे सुनिश्चित करें कि कोचिंग या पुस्तकालय केवल दो निकास वाले और कम से कम 5 फीट चौड़ी पगडंडियों वाले तहखाने की इमारतों में ही संचालित हों। स्पष्ट रूप से, कोई सर्वेक्षण नहीं किया गया और न ही करोल बाग, राजेंद्र नगर और पटेल नगर में फैले कोचिंग सेंटरों में कोई कार्रवाई की गई। अगर दिल्ली अग्निशमन सेवा और दिल्ली नगर निगम ने मुखर्जी नगर की घटना के बाद जारी दिशा-निर्देशों को लागू किया होता, तो यह बेसमेंट में बना लाइब्रेरी बंद हो गया होता। इस साल दिल्ली जल बोर्ड ने ओल्ड राजेंद्र नगर में सीवर लाइनों की सफाई नहीं की, जैसे कि दिल्ली के बाकी हिस्सों में भी नही की। संबंधित नालों की भी सफाई नहीं की गई, जिसके परिणामस्वरूप एक अभूतपूर्व सीवर संकट उत्पन्न हुआ।

सांसद बांसुरी स्वराज ने कहा कि मैं और अन्य राजेंद्र नगर के नेताओं ने पुरानी राजेंद्र नगर में बिना साफ किए गए सीवरों के कारण संभावित क्षति के बारे में चेतावनी दी थी, लेकिन स्थानीय आप विधायक दुर्गेश पाठक ने कोई ध्यान नहीं दिया। आगे कहा कि 2015 तक राजेंद्र नगर को अच्छी सड़कों, हरियाली, उत्तम जल निकासी और सुरक्षित पर्यावरण के मामले में दिल्ली की एक मॉडल विधानसभा क्षेत्र माना जाता था, लेकिन अरविंद केजरीवाल और विधायक विजेंद्र गर्ग, राघव चड्ढा और दुर्गेश पाठक के कार्यकाल के 10 वर्षों के बाद, मॉडल विधानसभा क्षेत्र एक आधुनिक झुग्गी में बदल गया है, जहां गर्मियों में पीने के पानी की कमी और मानसून के महीनों में जलभराव की समस्या है।

आगे बांसुरी स्वराज ने कहा कि अब जो भी बहाने दिल्ली सरकार दे, लेकिन एक बात स्पष्ट है कि यह हादसा स्थानीय आप विधायक दुर्गेश पाठक की आपराधिक लापरवाही का परिणाम है, जिन्होंने अपने पार्टी के एमसीडी प्रभारी होने के बावजूद स्वच्छता और सीवर की समस्याओं को जानने के लिए स्थानीय निवासियों से मिलने की कभी व्यक्तिगत रूप से परवाह नहीं की। मैं ओल्ड राजेंद्र नगर और दक्षिण पटेल नगर में छात्रों की मौत का मुद्दा लोकसभा में उठाऊंगी।

दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने आज अपने सभी उत्सव कार्यक्रमों को रद्द कर दिया, जिसमें मन की बात सुनने का कार्यक्रम, दो कांवड़ शिविरों का उद्घाटन और एक बड़ी दोपहर की पार्टी बैठक शामिल है, ताकि दिवंगत छात्रों की याद में सम्मान प्रकट किया जा सके। उन्होंने करोल बाग जिला भाजपा अध्यक्ष और राजेंद्र नगर के स्थानीय नेताओं को निर्देश दिया कि वे दिवंगत छात्रों के परिवारों को हर संभव समर्थन प्रदान करें।।

 

प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।