बजट 2024-25 का प्रॉपर्टी की खरीद -बिक्री पर क्या असर पड़ेगा, सरल शब्दों में जानिए

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (26 जुलाई 2024): बजट 2024- 25 के पेश होने के बाद से ही सुर्खियों में है। लोग अलग अलग विषयों एवं क्षेत्रों के संदर्भ में बजट पर चर्चा कर रहे हैं। इसी बीच यह भी चर्चा का विषय बना हुआ है कि यदि आने वाले समय में कोई प्रॉपर्टी खरीदना और बेचना चाहता है तो बजट का उस पर क्या असर पड़ेगा।

बजट आने से पूर्व सरकार का कहना था कि यदि आप खरीदी हुई प्रॉपर्टी को बेचोगे, उसके बीच में हम इन्फ्लेशन एडजस्ट करेंगे, जिसे इंडेक्सेशन कहते हैं। पहले एलटीसी 20% था। इस बार कहा गया है कि सरकार इंडेक्सेशन खत्म कर रही है और सरकार के द्वारा एलटीसीजी 12.5% ली जाएगी। लोग यह सोच रहे हैं कि एलटीसीजी 20% से 12.5% आ गया है परंतु ऐसा नहीं है। इसे एक उदाहरण के माध्यम से समझते हैं यदि 10 साल पहले 25 लाख की खरीदी हुई प्रॉपर्टी को एक करोड़ में बेचा जाता तो उसकी इंडेक्सड राशि 82.86 लाख होती। इसके अंतर्गत कैपिटल गैन 17.5 लाख का होगा जिसका 20% यानी 3.43 लाख आपको देना होता।

परंतु अब बजट आने के बाद जब इंडेक्सड वैल्यू हटा दी गई है तो कैपिटल गैन 75 लाख बैठता है जिसका 12.5% 9.38 लाख होता है और प्रॉपर्टी की बिक्री पर देना होगा। सरकार के इस कदम को आप कैसे देखते हैं, कमेंट बॉक्स में अपने विचार अवश्य व्यक्त करें।।

 

प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।