प्राग्यता फाउंडेशन ने आयुष मंत्रालय के साथ मिलकर चलाया जागरूकता अभियान

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (21 जुलाई 2024): प्रग्यता फाउंडेशन ने आयुष मंत्रालय के साथ मिलकर मानसिक स्वास्थ्य और भलाई के लिए औषधीय पौधों की भूमिका पर जागरूकता बढ़ाई।

प्रग्यता फाउंडेशन, संस्थापक ममता यादव के नेतृत्व में विभिन्न वर्गों को व्यापक और समग्र देखभाल प्रदान करने में हमेशा अग्रणी रहा है। एनजीओ ने राष्ट्रीय औषधीय पौध बोर्ड, आयुष मंत्रालय द्वारा प्रायोजित दो दिवसीय संगोष्ठी आयोजित की। यह कार्यक्रम 19 और 20 जुलाई को वसंत विहार, नई दिल्ली में आयोजित किया गया।

पहले दिन में औषधीय पौधों के मानसिक स्वास्थ्य और भलाई को बढ़ावा देने के बहुआयामी लाभों पर आधारित चार तकनीकी सत्र शामिल थे। मुख्य अतिथि प्रोफेसर (डॉ) महेश कुमार दाधीच, सीईओ एनएमपीबी, आयुष मंत्रालय ने अपने प्रेरणादायक वक्तव्य से सभी उपस्थित लोगों को नवीनतम रुझानों और प्रथाओं में अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया। डॉ. कविता त्यागी, वरिष्ठ सलाहकार, एनएमपीबी, आयुष ने एनएमपीबी द्वारा विभिन्न औषधीय पौधों की योजनाओं पर एक ज्ञानवर्धक प्रस्तुति दी। सम्मानित अतिथि डॉ. शगुफ्ता नसरीन, सहायक निदेशक यूनानी, राकेश कुमार, एएसओ, एसएमपीबी, आयुष मंत्रालय से आए और औषधीय पौधों के सामाजिक, औषधीय और वैज्ञानिक दृष्टिकोणों पर चर्चा की। संगोष्ठी के दौरान, प्रतिभागियों ने विभिन्न क्विज़, बहसों में भाग लिया और विशिष्ट पैनलिस्टों के साथ इंटरैक्टिव सत्रों में भाग लिया। प्रतिभागियों और उपस्थित लोगों को पुरस्कार और प्रमाण पत्र देकर प्रोत्साहित किया गया, साथ ही औषधीय पौधों और उपहारों का वितरण किया गया। पहले दिन 200 से अधिक प्रतिभागियों ने कार्यक्रम में भाग लिया।

डॉ. उर्वशी मित्तल, सामाजिक कार्यकर्ता और एसोसिएशन सचिव, इनर व्हील क्लब भी उपस्थित रहीं और उन्होंने हमारे दैनिक जीवन में औषधीय पौधों के व्यावहारिक और आसान उपयोग पर चर्चा की। इसके बाद रायन इंटरनेशनल स्कूल, वसंत कुंज के छात्रों द्वारा औषधीय और हर्बल पौधों के गुणों को अपने जीवन में अपनाने पर आधारित एक बहुत ही सार्थक नाटक का मंचन किया। दिन का समापन विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों के छात्रों द्वारा शोध विषयों पर आधारित पेपर प्रस्तुतियों के साथ हुआ।

छात्रों और स्वयंसेवकों को प्रमाण पत्र प्रदान किए गए क्योंकि वे प्रग्यता फाउंडेशन और एनएमपीबी, आयुष मंत्रालय के प्रयासों से सशक्त हुए। संगोष्ठी के दूसरे दिन हमारे सम्मानित अतिथि पुरुषोत्तम, प्रेरक वक्ता और आध्यात्मिक मार्गदर्शक की उपस्थिति से चिह्नित किया गया, जिन्होंने अपनी बुद्धिमत्ता भरी बातों से दर्शकों का मार्गदर्शन किया। एसीपी राजेंद्र कल्कल, दिल्ली पुलिस मुख्यालय, डॉ. गुंजन मल्होत्रा, मिसेज इंडिया इंटरनेशनल 2024 और श्री रहील टंडन, पर्यावरणविद्, अभिनेता और उद्योगपति भी दिन की कार्यवाही में चार चाँद लगाने के लिए उपस्थित थे। दूसरे दिन एक ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। प्रग्यता एनजीओ की संस्थापक ममता यादव और सभी सदस्यों ने सभी अतिथियों और उपस्थित लोगों के कीमती समय और योगदान के लिए अपनी गहरी कृतज्ञता व्यक्त की।

संगोष्ठी का समापन पुरस्कारों और प्रमाणपत्रों के वितरण के साथ-साथ औषधीय पौधों और उपहारों के वितरण के साथ हुआ।।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे। दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।