श्री विठ्ठल मंदिर नई दिल्ली में कीर्तन एवं महा प्रसाद के साथ आषाढी एकादशी समारोह का समापन

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (19 जुलाई 2024): आर.के.पुरम स्थित श्री विट्ठल मंदिर के अंतर्गत आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी एवं द्वादशी के अवसर पर भक्ति भाव से संबंधित अनेकों कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जिस तरह एकादशी के अवसर पर प्रभु के चरणों में हाजिरी लगाते हुए उनका आशीर्वाद प्राप्त किया तो वहीं द्वादशी के अवसर पर भी भक्तों के द्वारा महा पूजा में हिस्सा लेकर भगवान के भजन पाठ एवं कीर्तन से भक्ति भाव को प्रकाशित किया गया।

आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की द्वादशी को प्रभु कृपा से सुबह 5:30 बजे काकड़ आरती का आयोजन किया गया। सुबह 8:30 बजे से महा पूजा करीब 2 घंटे तक चली। इसके पश्चात सुबह 11:00 बजे से 1:00 बजे तक ह भ प जगन्नाथ सोनवणे महाराज आणि याथिदार, नाशिक के श्रीमुख से कल्याचे कीर्तन का आयोजन किया गया। दोपहर 1:00 बजे से 3:00 के बीच महाप्रसाद का वितरण किया गया जो टेन न्यूज के फाउंडर गजानन माली व उनकी पत्नी शोभा माली के सौजन्य से किया गया।

इससे पूर्व एकादशी के अवसर पर भी महा पूजा के अंतर्गत गजानन माली व उनकी पत्नी शोभा माली, संजीव हरि मराठे व उनकी पत्नी प्रतिभा मराठे, प्रवीण यादव व उनकी पत्नी जयश्री यादव, प्रवीण सुरेश पाटिल व उनकी पत्नी सोनाली पाटील के सौजन्य से महा पूजा एवं प्रसाद वितरण का कार्यक्रम किया गया।

सभी श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए श्री विट्ठल मंदिर संस्थान के महासचिव राजू चव्हाण ने प्रभु के चरणों में समर्पित इस कार्यक्रम में श्रद्धालुओं द्वारा किए गए सहयोग के लिए धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि सभी के सहयोग से और प्रभु कृपा से यह कार्यक्रम संपन्न हुआ। भगवान विट्ठल की पूजा याचना के अंतर्गत हजारों भक्तों ने हिस्सा लिया। तो वहीं केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, सांसद मनोज तिवारी, सांसद बांसुरी स्वराज एवं दिल्ली भाजपा के अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा जैसी कई राजनीतिक हस्तियां भी इस कार्यक्रम में शामिल हुई। उन सभी ने भी अपनी हाजिरी भगवान विट्ठल के चरणों में लगाई।

दिल्ली मराठी प्रतिष्ठान संस्थान के संस्थापक सदस्य विजय ढेंगे ने कहा कि शोभा यात्रा के अंतर्गत सिर्फ दिल्ली ही नहीं बल्कि एनसीआर क्षेत्र से तमाम श्रद्धालु शामिल हुए थे। इस यात्रा के अंतर्गत हजार से अधिक लोगों ने कनॉट प्लेस में स्थित भगवान हनुमान मंदिर से आर के पुरम स्थित भगवान विट्ठल मंदिर तक यात्रा की थी। इस कार्यक्रम का उद्देश्य महाराष्ट्र की कला एवं संस्कृति का संवर्धन करना है। दिल्ली मराठी प्रतिष्ठान संस्थान के द्वारा यह कार्यक्रम पिछले 4 वर्षों से किया जा रहा है एवं आने वाले समय में भी मराठी भाषी लोगों के लिए महाराष्ट्र की संस्कृति से संबंधित अनेकों कार्य किए जाएंगे। इस समारोह में माधव नाइक उपाध्यक्ष, श्री विट्ठल मंदिर संस्थान ने सभी भक्तगणों को श्री विट्ठल भगवान के चरणों में सेवा समर्पित करने के लिए धन्यवाद किया।

तीन दिवसीय यह कार्यक्रम पूर्णत: भक्ति भाव और भगवान विट्ठल की आराधना में समर्पित रहे। सभी ने प्रभु का आशीर्वाद प्राप्त कर अपने मंगल जीवन की कामना की। सभी के सहयोग से यह कार्यक्रम संपन्न हुआ। इस कार्यक्रम के द्वारा महाराष्ट्र की कला एवं संस्कृति का संवर्धन भी देखने को मिला। महाराष्ट्र एवं इस संस्कृति से संबंध रखने वाले युवाओं को भी इसमें जोड़ने का प्रयास किया गया ताकि भविष्य में इस संस्कृति को सहेजा जा सके।।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे। दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।