नई दिल्ली “विठोबा रखुमाई” के जयघोष से होगी गुंजायमान | आषाढ़ी एकादशी महोत्सव

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (16 जुलाई, 2024): महाराष्ट्र की 700 वर्ष पुरानी परंपरा पंढरपूर वारी (पदयात्रा) सांकेतिक रूप में दिल्ली में बुधवार 17 जुलाई 2024 को आषाढ़ माह की देवशयनी एकादशी के दिन आयोजित हो रही है। यह पदयात्रा सुबह 6 बजे कैनॉट प्लेस के हनुमान मंदिर से सेक्टर 6 आर के पुरम विट्ठल मंदिर तक जाएगी। उत्तर पूर्वी दिल्ली के सांसद मनोज तिवारी समेत कई सांसद , विधायक , अधिकारी एवं मीडिया भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।

अभिजीत गोडबोले, दिल्ली मराठी प्रतिष्ठान के फाउंडिंग ट्रस्टी का कहना है कि इस यात्रा का आयोजन सांकेतिक रूप से दिल्ली में किया जाता है एवं हमारा उद्देश्य है कि हम इस यात्रा के द्वारा महाराष्ट्र की संस्कृति को हमारे युवा वर्ग तक पहुंचाएं। कल आयोजित होने वाली इस यात्रा में करीब हजार से अधिक व्यक्ति शामिल होंगे।

आपको बता दें कि करीब सुबह 6:00 बजे यात्रा कैनॉट प्लेस के हनुमान मंदिर से निकलेगी एवं सेक्टर 6 आर के पुरम विट्ठल मंदिर तक जाएगी। मंदिर परिसर में पहुंचने के बाद पूजा अर्चना कर सभी ईश्वर के आशीर्वाद से लाभान्वित होंगे। बताना चाहेंगे कि श्री विट्ठल शोभा यात्रा जिसे मराठी में “दींडी” कहते है । दिल्ली के आर के पुरम सेक्टर ३ स्थित वेंकटेश मंदिर से विट्ठल मंदिर तक हर कार्तिक एवं आषाढ़ एकादशी “दींडी” निकलती है ।

दिल्ली मराठी प्रतिष्ठान द्वारा आयोजित इस श्री विट्ठल शोभा यात्रा में यदि आप ही सहभागी होना चाहते हैं तो वारी में शामिल होने के लिए नीचे दिये गये लिंक पर रजिस्टर करे।
https://forms.gle/tGMd6yaZ8D2qd3zk6

श्री विट्ठल नाम के जयघोष के साथ ज्ञानवेव – तुकाराम का भी जय घोष होता है । महाराष्ट्र में भक्ति परंपरा का शुभारंभ संताश्रेष्ठ ज्ञानेश्वर जी ने किया तो एवं संत तुकाराम जी ने इसे जनमानस तक पहुँचाया था । भजन एवं कीर्तन के माध्यम से भगवान का नामसमरण अपना काम करते ही करने का उपयुक्त संदेश भक्ति संप्रदाय के संतों ने दिया था जिसे अभी वारकरी पंथ के रूप में भी जाना जाता है ।

दिल्ली मराठी प्रतिष्ठान – दिल्ली एनसीआर के मराठी संस्थाओं की एक अम्ब्रेला संघटन है जो की महाराष्ट्र की संस्कृति को बढ़ावा देने में दिवाली पहाट् , गणेश उस्ताव , महाराष्ट्र दिन , आषाढ़ एवं कार्तिक एकादशी शोभा यात्रा आदि कार्यक्रमों द्वारा करती है ।

दिल्ली मराठी प्रतिष्ठान फ़ेसबुक पेज लिंक
https://www.facebook.com/delhimarathipratishthan?mibextid=LQQJ4d

 

दींडी हायलाइट्स – 2023

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे। दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।