दिल्ली के बुराड़ी में बने केदारनाथ मंदिर को लेकर पूरे देश में मची खलबली, क्या है पूरा मामला

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (16 जुलाई, 2024): दिल्ली के बुराड़ी में बने भगवान श्री केदारनाथ के प्रतीकात्मक मंदिर को लेकर तमाम बातें सामने आ रही हैं। इस प्रतीकात्मक मंदिर का उद्घाटन उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की उपस्थिति में हुआ था, परंतु अब ज्योतिर्मठ के शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद के बयान ने खलबली मचा दी है।

उन्होंने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि “केदारनाथ में सोना घोटाला हुआ है, उस मुद्दे को क्यों नहीं उठाया जाता? वहां घोटाला करने के बाद अब दिल्ली में केदारनाथ बनेगा? और फिर एक और घोटाला होगा। केदारनाथ से 228 किलो सोना गायब है… कोई जांच शुरू नहीं हुई है। इसके लिए कौन जिम्मेदार है?… अब वे कह रहे हैं कि दिल्ली में केदारनाथ बनाएंगे, ऐसा नहीं हो सकता।”

स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने कहा कि 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक केदारनाथ धाम के अस्तित्व और महत्व को कम करने की किसी भी योजना को सफल नहीं होने दिया जायेगा। एक निजी ट्रस्ट के द्वारा केदारनाथ धाम नाम से मंदिर के भूमि पूजन कार्यक्रम के लिए बनाए गए पोस्टर में भी केदार के मंदिर की ही छवि थी।

उन्होंने भूमि पूजन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री एवं विधायकों के रहने को भी उचित नहीं बताया। इस पर उत्तराखंड सरकार का कहना है कि दिल्ली में बने मंदिर से उत्तराखंड सरकार का कोई लेना-देना नहीं है वह सिर्फ मंदिर का निमंत्रण आने पर भूमि पूजन कार्यक्रम में शामिल हुए थे। यह मंदिर एक निजी ट्रस्ट के द्वारा बनाया जा रहा है।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे। दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।