मुख्यमंत्री बनने के बाद कौन सा वादा भूले अरविंद केजरीवाल | पर्यावरण हितेशी ने कही ये बात

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (12 जुलाई, 2024): वृक्षारोपण हम सभी की जिम्मेदारी भी है कर्तव्य भी। इसी वाक्य को पाथेय मानते हुए एसपी चेतना एनजीओ के अनिल सूद कार्य कर रहे हैं। उनके द्वारा किए गए पर्यावरण संबंधी कार्यों को देखते हुए टेन न्यूज़ नेटवर्क की टीम ने उनसे बातचीत की।

अनिल सूद ने टेन न्यूज़ नेटवर्क से बातचीत के दौरान कहा कि जब अरविंद केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री पद के लिए चुनाव लड़ रहे थे तब उन्होंने वादा किया था कि दिल्ली में पेड़ लगाने के लिए मैं आपकी मदद करूंगा। परंतु मुख्यमंत्री बनने के बाद वह अपना वादा भूल गए।

दिल्ली में लगातार वृक्षों की कटाई का परिणाम हम देख चुके हैं इस बार गर्मियों में तापमान 52 डिग्री से ऊपर पहुंच गया। और आगे यह आंकड़ा कहां पहुंचेगा इसके बारे में कहा नहीं जा सकता।

इस विषय को ध्यान में रखते हुए हमारे द्वारा राजस्थान के एक गांव बोबांस में 800 पेड़ साइंटिफिक रूप से लगाए गए। उनका सर्वाइवल रेट 98% रहा। ग्राम वासियों को इस बात से प्रेरणा मिली कि यदि कोई व्यक्ति बाहर से आकर पेड़ लगा सकता है तो हम क्यों नहीं और वो भी इस अभियान का हिस्सा बन गए। उनके द्वारा भी 1100 पेड़ लगाए गए हैं।

अब गांव वाले कह रहे हैं कि हम और पेड़ लगाना चाहते हैं। इससे साफ हो जाता है कि यदि एक गांव में 2000 पेड़ लग जाए तो उसे गांव का वातावरण कैसा होगा। हमारे द्वारा कोई सामान्य पेड़ नहीं लगाए गए हैं बल्कि फलदार पेड़ लगाए हैं। जिस्से गांव वालों को और अधिक सहूलियत हो एवं उन्हें रोजगार भी मिल सके। इसकी वजह से रिवर्स माइग्रेशन शुरू होगा।

एसपी चेतना एनजीओ के द्वारा किए जा रहे कार्य समाज एवं पर्यावरण जगत में सराहनीय है।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे। दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।