दिल्ली: श्यामा प्रसाद मुखर्जी के जामदिवस पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (06 जुलाई, 2024): दिल्ली भाजपा द्वारा शनिवार को जनसंघ के संस्थापक एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी (Dr. Syama Prasad Mukherjee) के जन्मोत्सव के अवसर पर डा. मुखर्जी स्मृति पार्क, दिल्ली गेट में पुष्पांजलि कार्यक्रम का आयोजन किया गया। दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेन्द्र सचदेवा (Delhi BJP President Virendra Sachdeva) ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की एवं प्रमुख वक्ता भाजपा के राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री शिव प्रकाश रहे। शिव प्रकाश एवं वीरेन्द्र सचदेवा ने डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के जन्मोत्सव पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें याद किया और पौधारोपण किया।

भाजपा के राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री शिव प्रकाश ने डा. मुखर्जी के जीवन परिचय पर आधारित मुख्य सम्बोधन रखा और कहा कि उनका जीवन राष्ट्र एवं समाज को समर्पित एक आदर्श जीवन था। उन्होंने कहा कि स्थापित देश के उत्थान के लिए उद्योग नीति क्या हो, इसके लिए उन्होंने उद्योग मंत्री रहते हुए काम किया। आगे उन्होंने कहा कि विभाजन के बाद हिंदुओं के साथ जो भेदभाव हो रहा था तो उस वक्त जवाहर लाल नेहरु के खिलाफ आवाज उठाते हुए उन्होंने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया और कांग्रेस के समनांतर एवं जवाहर लाल नेहरु के विरोध में उस वक्त जनसंघ की स्थापना की। उन्होंने कहा कि जवाहर लाल नेहरु ने कहा था कि हम जनसंघ की मानिसकता को कुचल देंगे जिसके बाद डॉ मुखर्जी ने कहा कि हम कुचलने वाली मानसिकता को ही कुचल देंगे।

आगे शिव प्रकाश ने कहा कि जब डॉ मुखर्जी जम्मू कश्मीर के लिए निकले तो उस वक्त उनकी हत्या कर दी गई जिसके बाद उनकी माता जी ने जवाहर लाल नेहरु को पत्र लिखकर मृत्यु का कारण पूछा लेकिन नेहरु सरकार ने कोई उत्तर नहीं दिया। उन्होंने कहा कि देश की एकता और अखंडता के लिए स्वतंत्रता के बाद पहला बलिदानी पुरुष डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी थे। उनका योगदान सिर्फ कश्मीर के लिए ही नहीं बल्कि शिक्षा क्षेत्र में भी रहा है। साथ ही उन्होंने कहा कि जिस महापुरुष ने अपना बलिदान देकर इस देश की एकता और अखंडता को अक्षुण रखने का काम किया, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने उनके सपने को साकार करते हुए कश्मीर से धारा 370 हटाया और वहां विकास की बयार बह रही है। उन्होंने कहा कि उनके जन्म जयंति पर हमें संकल्प लेना चाहिए कि शक्तिशाली भारत को समरसता से युक्त एवं भारतीय संस्कृति के साथ विश्व के अंदर सर्वश्रेष्ठ भारत की स्थापना करने का काम करें।

दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेन्द्र सचदेवा ने कहा कि एकता में कितनी ताकत है यह बात हमें डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने बताई थी और इस बार के लोकसभा चुनाव में हमने वह प्रयोग किया जिसका परिणाम हम सब के सामने हैं। दिल्ली में हमने सातों सीटें जीते हैं और आने वाले विधानसभा चुनाव में भी हम कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। साथ ही ने वीरेन्द्र सचदेवा सभी आए हुए कार्यकर्ताओं का धन्यवाद किया और साथ ही उन सभी मंडल से आए कार्यकर्ताओं का धन्यवाद किया जिनके बूथ पर भाजपा ने लोकसभा में जीत प्राप्त की है।

आज सुबह से चल रही हल्की बारिश के बीच आयोजित कार्यक्रम में बड़ी संख्या में कार्यकर्ता एवं नेता एकत्र हुए जिनमें प्रमुख थे प्रदेश संगठन महामंत्री पवन राणा, सांसद रामवीर सिंह बिधूड़ी, सांसद योगेंद्र चंदोलिया, सांसद कमलजीत सहरावत एवं सांसद बाँसुरी स्वराज, पूर्व सांसद रमेश बिधूड़ी, विधायक विजेन्द्र गुप्ता, ओमप्रकाश शर्मा, मोहन सिंह बिष्ट एवं अनिल बावपेयी, नगर निगम में नेता प्रतिपक्ष सरदार राजा इकबाल सिंह सहित अनेक प्रदेश एवं जिला पदाधिकारी, सक्रिय नेतागण और कार्यक्रम संयोजक डा. अनिल गुप्ता आदि सम्मलित हुए। सभी उपस्थित कार्यकर्ताओं ने डा. मुखर्जी के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की।।

 

प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।