Delhi Metro News: दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण के कॉरिडोर में निर्माण कार्य जारी, जानें पूरी अपडेट

रंजन अभिषेक, संवाददाता

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (02 जुलाई 2024): दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (Delhi Metro Rail Corporation) अपने चौथे चरण के विस्तार कार्य में तेजी से प्रगति कर रहा है, जिसका लक्ष्य 2026 तक 65 किलोमीटर नई लाइनों वाले सभी तीन प्राथमिकता वाले कॉरिडोर खोलना है। हालांकि, विस्तार के चौथे चरण पर काम दिसंबर 2019 में शुरू हो गया था, लेकिन टेंडर फाइनल होने के तुरंत बाद, कोविड महामारी और पेड़ काटने की अनुमति मिलने में देरी के कारण 2020 से 2022 तक लगभग तीन साल तक काम की प्रगति काफी प्रभावित रही।

डीएमआरसी पिछले डेढ़-दो साल से ही चौथे चरण की परियोजना पर लगातार काम कर रहा है, वर्ष 2026 तक काम पूरा करने के लिए लगभग चार साल का समय मिल गया है।

फिलहाल, तीनों कॉरिडोर पर 50 प्रतिशत से अधिक प्रगति हो चुकी है। मजलिस पार्क-मौजपुर सेक्शन पर लगभग 80 प्रतिशत सिविल कार्य पहले ही पूरा हो चुका है। एरोसिटी-तुगलकाबाद (गोल्डन लाइन) और जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम मार्ग (मैजेंटा लाइन) कॉरिडोर पर विभिन्न हिस्सों पर सुरंग बनाने का काम चल रहा है।

कोविड की प्रतिकूल स्थिति और विभिन्न अनुमतियों में देरी के बावजूद, जनकपुरी पश्चिम से कृष्णा पार्क एक्सटेंशन तक चरण 4 खंड अब लगभग पूरा हो गया है और अगस्त 2024 तक इसके खुलने की संभावना है। मजलिस पार्क-मौजपुर कॉरिडोर भी अगले साल के दौरान खुलने की संभावना है। प्राथमिकता वाले कॉरिडोर के बाकी हिस्सों को 2026 तक चरणबद्ध तरीके से खोले जाने की उम्मीद है। हालांकि, अलग-अलग स्थानों पर पेड़ों की कटाई और भूमि अधिग्रहण के लिए कुछ अनुमतियों को अभी भी मंजूरी का इंतजार है।

इस परियोजना की दिन-प्रतिदिन विभिन्न स्तरों पर निगरानी की जा रही है। काम में तेजी लाने के लिए उच्चतम स्तर पर साइट का दौरा भी किया जा रहा है। उचित स्तरों पर पेड़ काटने की अनुमति के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। चरण 4 के तहत दो और कॉरिडोर, इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ और साकेत जी ब्लॉक-लाजपत नगर को भी हाल ही में मंजूरी मिली है। डीएमआरसी वर्तमान में संबंधित अधिकारियों से भूमि अधिग्रहण सहित वैधानिक मंजूरी के लिए प्रक्रिया कर रही है। वन मंजूरी और पेड़ काटने की अनुमति भी उचित स्तर पर ली जा रही है। सिविल कार्यों के लिए योजना और निविदा के संबंध में आगे की प्रक्रियाएँ प्रगति पर हैं।।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे। दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।