Parliament Session: पेपर लीक और युवाओं को रोजगार के मुद्दे पर क्या बोलीं राष्ट्रपति Droupadi Murmu

रंजन अभिषेक (संवाददाता)

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (27 जून 2024): गुरुवार,27 जून के 18वीं लोकसभा के पहले सत्र में राष्ट्रपति के अभिभाषण के दौरान सदन में गूंजा पेपर लीक का मुद्दा। युवाओं को रोजगार देने, पेपर लीक और उद्यमिता एवं नवाचार सहित कई मुद्दों पर बोलीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Droupadi).

अभिभाषण के दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि, “मेरी सरकार इस देश के युवाओं के लिए बड़े सपने देखने और उन्हें साकार करने हेतु सक्षम वातावरण बनाने में लगी हुई है। पिछले दस वर्षों में हर ऐसी बाधा को दूर किया गया है जो हमारे युवाओं को परेशानी देती थी। पहले युवाओं को अपने प्रमाण-पत्रों को सत्यापित कराने के लिए इधर-उधर भटकना पड़ता था, लेकिन अब उनका स्वयं का सत्यापन ही पर्याप्त है।

केन्द्र सरकार के ग्रुप-सी और ग्रुप-डी के पदों पर भर्ती के लिए साक्षात्कार समाप्त कर दिए गए हैं। इससे पहले, भारतीय भाषाओं में अध्ययन करने वाले छात्रों को अनुचित स्थिति का सामना करना पड़ता था। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन से मेरी सरकार इस अन्याय को दूर करने में सफल रही है। अब छात्र भारतीय भाषाओं में इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम कर सकेंगे। पिछले 10 वर्षों में 7 नए आईआईटी, 16 आईआईआईटी, 7 आईआईएम, 15 नए एम्स, 315 मेडिकल कॉलेज और 390 विश्वविद्यालय स्थापित किए गए हैं।”

उन्होंने आगे कहा कि,”सरकार का प्रयास है कि इन संस्थानों को और अधिक मजबूत बनाया जाए तथा आवश्यकतानुसार इनकी संख्या बढ़ाई जाए। सरकार डिजिटल विश्वविद्यालय स्थापित करने की दिशा में भी काम कर रही है। अटल टिंकरिंग लैब्स, स्टार्ट-अप इंडिया और स्टैंड-अप इंडिया जैसे कार्यक्रमों से देश के युवाओं की क्षमता में सुधार करने में मदद मिली है। इन्हीं प्रयासों के कारण आज भारत, दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्ट-अप इको-सिस्टम बन गया है।

पेपर लीक को लेकर क्या बोलीं राष्ट्रपति

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि, “सरकार का निरंतर प्रयास है कि देश के युवाओं को अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने के लिए सही अवसर उपलब्ध कराए जाएं। चाहे प्रतियोगी परीक्षाएं हों या सरकारी भर्तियां, किसी भी प्रकार की रुकावट नहीं आनी चाहिए। इस प्रक्रिया में पूरी पारदर्शिता और ईमानदारी की आवश्यकता है। हाल ही में कुछ परीक्षाओं में पेपर लीक की घटनाओं के संबंध में मेरी सरकार निष्पक्ष जांच तथा दोषियों को कड़ी सजा सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है।”

“इससे पहले भी हमने विभिन्न राज्यों में पेपर लीक की कई घटनाएं देखी हैं। यह महत्वपूर्ण है कि हम दलगत राजनीति से ऊपर उठें और देशव्यापी स्तर पर ठोस कदम उठाएं। संसद ने परीक्षाओं में अनुचित साधनों के विरुद्ध भी सख्त कानून बनाया है। मेरी सरकार परीक्षा से संबंधित निकायों, उनकी कार्यप्रणाली तथा परीक्षा प्रक्रिया के सभी पहलुओं में बड़े सुधार की दिशा में काम कर रही है।।”

 

 

प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।