18th Lok Sabha Session: सदन में गूंजा इमरजेंसी का मुद्दा, पेश किए गए प्रस्ताव पर क्या बोले स्पीकर ओम बिरला

रंजन अभिषेक (संवाददाता)

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (26 जून 2024): 18वीं लोकसभा (18th Lok Sabha) के पहले सत्र में चुने गए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Lok Sabha Speaker OM Birla) ने आपातकाल पर पेश किए गए प्रस्ताव पर कहा कि “ये सदन 1975 में देश में आपातकाल(इमरजेंसी) लगाने के निर्णय की कड़े शब्दों में निंदा करता है। इसके साथ ही हम, उन सभी लोगों की संकल्पशक्ति की सराहना करते हैं, जिन्होंने इमरजेंसी का पुरजोर विरोध किया, अभूतपूर्व संघर्ष किया और भारत के लोकतंत्र की रक्षा का दायित्व निभाया।”

बताते चलें कि ओम बिरला ने 1975 में इंदिरा सरकार के द्वारा लगाई गई इमरजेंसी की बरसी पर जमकर सदन में सुनाया। इमरजेंसी को लोकतंत्र के इतिहास का काला अध्याय बताया, कांग्रेस को उसके लिए घेरा और सदन में दो मिनट का मौन भी रखवा दिया। इसके अलावा 18वीं लोकसभा के पहले सत्र के समाप्त होने के बाद एनडीए नेताओं ने आपातकाल की 50वीं सालगिरह पर संसद के मकर द्वार पर विरोध प्रदर्शन किया और नारे लगाए।

गौरतलब है कि बीजेपी सांसद ओम बिरला को 18वीं लोकसभा का अध्यक्ष चुना गया, ध्वनि मत से चुने गए ओम बिरला को PM मोदी और राहुल गांधी ने बधाई दी। PM मोदी और राहुल गांधी स्पीकर को चेयर तक भी लेकर गए।

 

प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।