18th Lok Sabha Session: Asaduddin Owaisi की चली जाएगी सदस्यता?, क्या है आर्टिकल 102 (D) का प्रवधान

रंजन अभिषेक (संवाददाता)

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (26 जून 2024): 18 वीं लोकसभा (18th Lok Sabha) के पहले सत्र की शुरुआत, 24 जून सोमवार से हो गई है। संसद सत्र के दूसरे दिन भी कई निर्वाचित सांसदों ने लोकसभा सदस्य के पद की शपथ ली। इस दौरान सुर्खियों में रहे AIMIM के सांसद असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi), उन्होंने शपथ लेने के बाद ‘जय भीम, जय मीम और जय फिलिस्तीन के नारे लगाए।’ उनकी इस हरकत पर कई सांसदों ने आपत्ति दर्ज की।

इस बीच एक बात और चर्चा में आ गई कि कोई भी सांसद किसी अन्य राष्ट्र के प्रति अपनी आस्था व्यक्त कर सकता है?, बता दें कि संविधान के आर्टिकल 102(D) में इसका विस्तार पूर्वक उल्लेख किया गया है। संविधान के इस आर्टिकल के मुताबिक जय फिलिस्तीन का नारा लगाने वाले असदुद्दीन ओवैसी की लोकसभा सदस्यता भी जा सकती है।

जानिए आर्टिकल 102(D) का प्रावधान

AIMIM सांसद ओवैसी को सांसद में जय फिलस्तीन का नारा लगाना महंगा पड़ सकता है। लोकसभा सदस्यता जा सकती है अगर –

(क) अगर वह भारत सरकार या किसी राज्य सरकार के अधीन कोई लाभ का पद धारण करता है , सिवाय इसके कि संसद द्वारा घोषित पद को उसके धारक को अयोग्य घोषित नहीं किया जाता है।

(ख) अगर वह अस्वस्थ दिमाग का है और एक सक्षम अदालत के द्वारा ऐसा घोषित किया गया है।

(ग) अगर वह दिवालिया है और उसकी संपत्ति का निपटारा नहीं हुआ है।

(घ) अगर वह भारत का नागरिक नहीं है या उसने स्वेच्छा से किसी विदेशी राज्य की नागरिकता प्राप्त कर ली है, या किसी विदेशी राज्य के प्रति निष्ठा या आस्था की किसी स्वीकृति के अधीन है।

(ङ) अगर वह सांसद द्वारा बनाए गए किसी कानून के द्वारा या उसके अधीन अयोग्य घोषित किया जाता है।

अधिक्वक्ता विनीत जिंदल ने दर्ज की शिकायत

अधिवक्ता विनीत जिंदल ने इस मामले को लेकर भारत के राष्ट्रपति के समक्ष संविधान के अनुच्छेद 103 के तहत शिकायत दर्ज की है। इसमें फिलिस्तीन के प्रति अपनी निष्ठा या प्रतिबद्धता दिखाने के लिए अनुच्छेद 102(4) के तहत सांसद असदुद्दीन ओवैसी को अयोग्य घोषित करने की मांग की है। जिंदल ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा कि “भारत माता की जय बोलने से मना करता है वो देश की संसद में देश के संविधान व देश की अखंडता को बनाए रखने की शपथ लेते हुए “ जय फ़िलिस्तीन” बोलता है इससे पता चलता है कि ये ओवैसी भारत नहीं दूसरे देश के लिए निष्ठा रखता है, असदुद्दीन ओवैसी की लोक सभा सदस्यता निरस्त होनी चाहिए।।”

 

प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।