Delhi Water Crisis: LG से मुलाकात करेंगे AAP नेता, जल संकट का निकलेगा समाधान?

रंजन अभिषेक (संवाददाता)

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (23 जून 2024): Delhi News: राजधानी दिल्ली में पानी की किल्लत दिल्ली वासियों के लिए गंभीर समस्या बनी हुई है। राजधानी में लोग भीषण जल संकट का सामना कर रहे हैं, 28 लाख लोग इस भीषण गर्मी में पानी से वंचित हैं। इसको लेकर दिल्ली की आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) की सरकार , एलजी और केंद्र सरकार के बीच समस्या का समाधान नहीं निकलने के बाद जल मंत्री आतिशी (Atishi Marlena) तीन दिनों से पानी सत्याग्रह पर हैं। इस पूरे प्रकरण को लेकर जानकारी सामने आई है कि दिल्ली में पानी संकट का समाधान निकालने के लिए आम आदमी पार्टी के नेता रविवार को एलजी विनय सक्सेना (LG Vinay Saxena) से मुलाकात करेंगे।

जल संकट का निकलेगा समाधान?

चर्चा है कि आम आदमी पार्टी के नेता एलजी से मुलाकात के दौरान दिल्ली में जल संकट (Water Crisis) के मुद्दों पर चर्चा करेंगे और समाधान निकालने का प्रयास करेंगे। एलजी विनय कुमार सक्सेना से आम आदमी पार्टी का एक प्रतिनिधिमंडल रविवार को मुलाकात करेगा, प्रतिनिधिमंडल में आम आदमी पार्टी के सांसद, विधायक और वरिष्ठ नेता शामिल होंगे।

आप नेता ने एलजी विनय सक्सेना को लिखा पत्र

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय सचिव पंकज कुमार गुप्ता (Pankaj Kumar Gupta) ने दिल्ली के एलजी विनय कुमार सक्सेना को शनिवार, 22 जून को पत्र लिखा। पत्र में आप नेता ने लिखा कि, दिल्ली जल संकट का सामना कर रही है, हरियाणा सरकार द्वारा दिल्ली के हिस्से का पूरा पानी नहीं छोड़ने के कारण यह जल संकट बढ़ा है। ऊपर से हीट वेव ने दिल्ली में पानी की मांग को और बढ़ा दिया है, ऐसे में हरियाणा सरकार द्वारा दिल्ली के हक का पूरा पानी नहीं छोड़े जाने के कारण जल संकट और गहरा गया है।

पत्र में आगे लिखा कि दिल्ली में प्रतिदिन करीब 1005 मिलियन गैलन पानी की सप्लाई होती है, दिल्ली पानी की आपूर्ति के लिए पड़ोसी राज्यों पर निर्भर हैं। ऐसे में दिल्ली को हरियाणा से 613 एमजीडी पानी मिलना चाहिए लेकिन दिल्ली को केवल 513 एमजीडी पानी मिलता है। इस कारण से दिल्ली के 28 लाख से अधिक लोगों को अपने हक का पानी नहीं मिल रहा है।

पत्र में गुप्ता ने आगे लिखा कि, हिमाचल सरकार पानी देने को तैयार है लेकिन वह पानी हरियाणा के रास्ते दिल्ली आना है। इसके लिए भी हरियाणा सरकार ने माना कर दिया। दिल्ली वालों को उनके हक का पानी नहीं मिलने के कारण जल मंत्री आतिशी 21 जून 2024 से जंगपुरा के भोगल में अनिश्चित कालीन अनशन कर रही है। पत्र में पंकज कुमार गुप्ता ने लिखा कि इस गंभीर मुद्दा पर चर्चा करने के लिए आपसे (एलजी, दिल्ली) मिलने आ रहे हैं।

अनिश्चित कालीन अनशन पर बैठी जल मंत्री आतिशी

दिल्ली की जल मंत्री आतिशी दिल्ली में जल संकट को लेकर अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठी हुई है। आज यानी 23 जून को अनशन का तीसरा दिन है। जल मंत्री ने कहा कि जबतक दिल्ली वालों को उनके हक का पानी नहीं मिलेगा वह अनिश्चित कालीन अनशन जारी रखेंगी।।

 

प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।