मैत्रीबोध परिवार ने की Cultural-Economic Conclave 2024 की घोषणा, एक क्लिक में जानें पूरी डिटेल्स

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (22 जून 2024): मैत्रीबोध परिवार ने शुक्रवार को कांस्टीट्यूशन क्लब ऑफ इंडिया (Constitution Club Of India) में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में सांस्कृतिक और आर्थिक कॉन्क्लेव 2024 के शुभारंभ की घोषणा की। यह कार्यक्रम 6 जुलाई 2024 को होटल ली मेरिडियन, नई दिल्ली (Hotel Le Meridien, New Delhi) में आयोजित होगा। सामाजिक अध्यात्मिक संगठन मैत्रीबोध परिवार ने पहले सम्मेलन की घोषणा की है। जिसमें भारत की सांस्कृतिक विरासत और आर्थिक विकास के बीच गहन संबंध का पता लगाने और उसे स्थापित करने के लिए गणमान्य व्यक्तियों, विचारकों और दूरदर्शी लोगों को एक छत के नीचे लाया जाएगा, और इस बात पर जोर दिया जाएगा कि कैसे भारत की समृद्ध परंपराएं आर्थिक विकास को गति दे सकती हैं।

कॉन्क्लेव का उद्देश्य विकसित भारत का निर्माण

कॉन्क्लेव के दूरदर्शी मैत्रेय दादाश्रीजी, (वैश्विक मानवतावादी, परिवर्तन अपदूत, संस्थापक मैत्रीबोध परिवार) के सम्मानित मार्गदर्शन के तहत कॉन्क्लेव विकसित भारत के लिए भारत की सांस्कृतिक विरासत और आर्थिक विकास के बीच तालमेल का उपयोग करना चाहता है। जो एक अद्वितीय सांस्कृतिक अर्थव्यवस्था मॉडल के लिए आधार तैयार करेगा। मैत्रेय दादाश्री जी ने कहा कि सीईसी 2024 हमारी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को आधुनिक आर्थिक सिद्धांतों के साथ एकीकृत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतिनिधित्व करता है। इन विविध विषयों के माध्यम से हमारा लक्ष्म एक स्थाई अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देना है, जिससे लोगों और प्लैनेट को लाभ हो। यह सम्मेलन अपने सांकृतिक मूल्यों पर आधारित एक मजबूत, अधिक समृद्ध भारत के निर्माण का एक अनूठा अवसर है।

सांस्कृतिक और आर्थिक कॉन्क्लेव 2024 एक अभिनव मंच

अपने आर्थिक कौशल और अर्थव्यवस्था में विशेषज्ञता के लिए प्रसिद्ध भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता गोपाल कृष्ण अपवाल एक विशिष्ट वक्ता के रूप में गहन समझ प्रदान करने वाले सम्मेलन का एक अभिन्न अंग हैं। गोपाल कृष्ण अग्रवाल ने कहा कि सांस्कृतिक और आर्थिक कॉन्क्लेव 2024 एक अभिनव मंच है, जो संस्कृति और अर्थव्यवस्था के बीच की खाई को पाटता है। गहन चर्चाओं और विशेषज्ञ विश्लेषणों के माध्यम से हम आर्थिक विकास के लिए नए रास्ते खोजेंगे जो हमारी सांस्कृतिक विरासत का सम्मान करेंगे। हमें विश्वास है कि इस कार्यक्रम में उत्पन्न विचार विकसित भारत के दृष्टिकोण में महत्वपूर्ण योगदान देंगे, जिससे परंपरा और प्रगति का सामंजस्यपूर्ण मिश्रण तैयार होगा।

विभिन्न हस्तियां और प्रसिद्ध विचारक होंगे सम्मेलन में शामिल

एक दिवसीय कार्यक्रम में मंदिर और महोत्सव अर्थशास्त्र, सामाजिक बुद्धिमत्ता, लोगों और समृद्धि को जोड़ने वाली टिकाऊ अर्थव्यवस्था और सांस्कृतिक गतिविधियों के लिए आर्थिक संबंध बनाना जैसे विषयों पर तीन सत्र होंगे। इस कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों की विभिन्न हस्तियां और प्रसिद्ध विचारक शामिल होंगे। सभा का उद्देश्य सांस्कृतिक उत्साही लोगों और कई गणमान्य व्यक्तियों के साथ विचारोत्तेजक चर्चा करना है, जो अपने मूल्यवान दृष्टिकोण के साथ संस्कृति और अर्थव्यवस्था के बीच स्थायी संबंध विकसित करेंगे।

सीईसी 2024 का लक्ष्य

सीईसी 2024 का इरादा भारत के समग्र विकास को बढ़ावा देने के लिए एक स्थायी आर्थिक ढांचे में सांस्कृतिक घटकों को एकीकृत करने वाला एक विस्तृत रोडमैप बनाना है। सीईसी-2024 एक अनूठा और महत्वपूर्ण आयोजन होगा, जो भारत की सांस्कृतिक और आर्थिक धरोहर को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आयोजित किया जा रहा है। इस सम्मेलन में विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ, उद्यमी, शिक्षाविद, और सांस्कृतिक नेताओं का समागम होगा, जो देश के विकास और सांस्कृतिक पुनरुत्थान में योगदान देंगे। सम्मेलन का उद्देश्य सांस्कृतिक और आर्थिक विषयों पर विचार-विमर्श करना और संभावित समाधानों की खोज करना है, जिससे देश की प्रगति को नया आयाम मिल सके।

आयोजकों के बारे में

मैत्रीबोध परिवार एक आध्यात्मिक और सामाजिक-सांस्कृतिक संगठन है, जो सांस्कृतिक समृद्धि और आर्थिक प्रगति के माध्यम से वैश्विक सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। यह संगठन संस्थापक मैत्रेय दादाश्रीजी के मार्गदर्शन में व्यावहारिक पहल के साथ आध्यात्मिक ज्ञान को मिश्रित करके सामाजिक उत्थान पर ध्यान केंद्रित करता है।

गोपाल कृष्ण अग्रवाल भारतीय जनता पार्टी के आर्थिक मामलों के राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं, जो एक अर्थशास्त्री ओन इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया (आईसीएआई) के सदस्य हैं।।

 

प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।