Delhi Water Crisis: दिल्ली में जल संकट पर सियासत जारी, बीजेपी सांसद Bansuri Swaraj ने पूछा ये 6 सवाल

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (22 जून 2024): देश की राजधानी दिल्ली (Capital Delhi) में इस समय पानी की किल्लत एक गंभीर समस्या बनी हुई है। भीषण गर्मी में दिल्ली वासी पानी की बूंद बूंद को तरस रहे हैं। नई दिल्ली लोकसभा क्षेत्र (New Delhi Lok Sabha Constituency) से सांसद बाँसुरी स्वराज (MP Bansuri Swaraj) ने शुक्रवार को एक पत्रकार वार्ता में कहा कि दिल्ली की जल मंत्री आतिशी (Delhi water minister Atishi) का सत्याग्रह एक छलावा है और अपनी निष्क्रियता को छुपाने का प्रयास है। Atishi एक पूरी तरह असफल जल मंत्री हैं, इस वर्ष फरवरी से ही यह स्पष्ट था की दिल्ली एक लम्बी गर्मी झेलेगी पर सुश्री आतिशी ने कोई तैयारी नही की।

आगे सांसद Bansuri Swaraj ने कहा कि जिस वक्त गर्मी की जरूरतों के लिए दिल्ली को तैयार करना था उस वक्त वह मुख्य मंत्री अरविंद केजरीवाल की संभावित गिरफ्तारी एवं फिर गिरफ्तारी पर बयानबाजी करने में संलग्न थी।

साथ ही सांसद बाँसुरी स्वराज ने कहा कि आज मैं दिल्ली वालों की ओर से 6 सिंपल सवाल जल मंत्री सुश्री आतिशी से पूछ रही हूँ और आशा करती हूँ की वह जनता के सवालों का जवाब देंगी :

1. दिल्ली जल बोर्ड ने इस वर्ष मार्च में समर एक्शन प्लान क्यों नही बनाया और जो चर्चा भी की उसमें मौसम विभाग की तपती गर्मी जानकारी के बाद भी पूरी तैयारी क्यों नही की ?

2. आप लगातार हरियाणा से या फिर हिमाचल प्रदेश से अतिरिक्त जल मांगती हैं जिनके पास अतिरिक्त जल नही है पर हरियाणा एवं हिमाचल प्रदेश के बीच पड़ने वाले पंजाब राज्य से जल क्यों नही मांगती जबकि वहाँ आपकी अपनी पार्टी की सरकार है ?

3. आज दिल्ली के 3 करोड़ लोग जल समस्या से जूझ रहे हैं पर ना जाने वो कौन सा आंकड़ा है जिसके आधार पर आप आज भी कहती हैं की दिल्ली के 28 लाख लोग ही जल समस्या से त्रस्त हैं, सुश्री आतिशी जी आखिर क्यों आप 3 करोड़ जल संकट प्रभावित लोगों की संख्या को 28 लाख बता कर उनके जख्मों पर नमक छिड़क रही हैं ?

4. सुश्री आतिशी जी सारी दिल्ली जानती है की दिल्ली में जल संकट का एक बड़ा कारण है वजीराबाद बैराज संयंत्र एवं सोनिया विहार एवं ओखला जल संयंत्रों में पानी स्टोरेज क्षमता की कमी — वजीराबाद में तो स्टोरेज जल तालाब में 95%तक गाद भरी है। मंत्री जी बतायें की पिछले दस साल में वजीराबाद बैराज, सोनिया विहार जैसे जल संयंत्रों के स्टोरेज सिस्टम की सफाई एवं उसको बढ़ाने पर क्या काम किया और उन्होने रैनी वैल पर क्या काम किया ?

5. आपकी पार्टी के अनेक कार्यकर्ता आज जल टैंकर्स दिल्ली में चलवा रहे हैं और वह ही हैं जो मुनक नहर से भी जल चुराते हैं और अवैध भूजल दोहन भी करते हैं – सुश्री आतिशी बतायें दिल्ली भाजपा अध्यक्ष ने गत सप्ताह विधायक भावना गौड़ के सहयोगियों के अवैध टैंकर्स की पोल खोली थी उन पर जल विभाग ने आज तक कोई कार्रवाई क्यों नही की ?

6. दिल्ली में वाटर लीकेज एवं चोरी 52% तक शुद्ध जल बर्बाद करते हैं — सुश्री आतिशी एक सिंगल मामला बतायें जहाँ उन्होने खुद से वाटर लीकेज एवं चोरी रोकने के लिए योजनाबद्ध काम किया ?

अंत में सांसद बांसुरी स्वराज ने कहा है कि हम उम्मीद करते हैं कि आतिशी बजाय राजनीतिक नौटंकी के जनता के सवालों का जवाब देंगी।।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे। दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।