चंद्रबाबू नायडू के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए जनता पार्टी अध्यक्ष नवनीत चतुर्वेदी, अति विशिष्ट श्रेणी में दिया गया स्थान

टेन न्यूज नेटवर्क

13 जून 2024, नई दिल्ली: तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) चीफ एन चंद्रबाबू नायडू ने बुधवार (12 जून 2024) को चौथी बार आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली। विजयवाड़ा में केसरपल्ली आईटी पार्क में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा के साथ जनता पार्टी अध्यक्ष नवनीत चतुर्वेदी भी शामिल हुए। समारोह में नवनीत चतुर्वेदी के अलावा केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान, तेलंगाना बीजेपी के नेता जी.किशन रेड्डी, रामदास अठावले, एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल, पूर्व उपराष्ट्रपति एम. वैंकेया नायडू , नितिन गडकरी, अनुप्रिया पटेल और महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे के अलावा एक्टर चिरंजीव, रजनीकांत आदि प्रमुख हस्तियां शामिल हुईं।

नवनीत चतुर्वेदी को विजयवाडा एयरपोर्ट से राज्य प्रोटोकॉल विभाग के स्टाफ ने रिसीव किया और अति विशिष्ट एएए श्रेणी में विदेशी डिप्लोमेट वाले जोन में उन्हें स्थान दिया गया। बता दें कि मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू के पिछले कार्यकाल के दौरान नवनीत चतुर्वेदी एपी इंटेलिजेंस में डीजीपी एबी वेंकेटेसराराव के मातहत पॉलिटिकल एडवाइजर की भूमिका में थे। नवनीत चतुर्वेदी दिसंबर -2022 में जनता पार्टी अध्यक्ष बनने के बाद से आंध्रप्रदेश में चंद्रबाबू नायडू की वापसी हो इसलिए हर संभव किसी न किसी भूमिका में सक्रिय रहे। उन्होंने स्थानीय जनता पार्टी इकाई को निर्देश दिया था कि वो यहां टीडीपी के साथ मिल कर काम करे। शपथ ग्रहण समारोह के दौरान वह उद्योगपति सज्जन जिंदल से भी मिले। वह अमरावती में जिंदल समूह के लिए कई संभावनाएं तलाश रहे हैं। जबकि मुख्यमंत्री नायडू के लिए वृंदावन बांके बिहारी मंदिर से विशेष भोग प्रसाद के साथ महामंडलेश्वर स्वामी जयकृष्ण गिरी जी महाराज भी उनके साथ विजयवाड़ा पधारे।

गौरतलब है कि चंद्रबाबू नायडू के बाद जनसेना प्रमुख और एक्टर पवन कल्याण ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली। चंद्रबाबू नायडू की सरकार में डिप्टी सीएम को मिलाकर 23 मंत्री हैं। टीडीपी से 19, पवन कल्याण समेत जनसेना से 3 और भाजपा से एक मंत्री है। एक पद खाली रखा गया है। चंद्रबाबू नायडू के बेटे और टीडीपी के महासचिव नारा लोकेश को भी चंद्रबाबू नायडू सरकार में मंत्री बनाया गया है। इनके अलावा टीडीपी आंध्र प्रदेश अध्यक्ष के. अत्चन्नायडू और जनसेना पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति के अध्यक्ष नादेंडला मनोहर भी कैबिनेट में हैं। टीडीपी के मंत्रियों में 17 नए चेहरों को मौका मिला है। जनसेना पार्टी के तीन मंत्री पवन कल्याण, नादेंडला मनोहर और कंडुला दुर्गेश हैं, जबकि बीजेपी के कोटे से सत्य कुमार यादव एकमात्र मंत्री हैं। चंद्रबाबू नायडू के मंत्रिमंडल में तीन महिलाएं हैं। एन मोहम्मद फारूक के रूप में एक मुस्लिम चेहरे को भी मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है।

लोकसभा चुनाव 2024 के साथ ही आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनाव भी हुए थे। यहां तेलुगू देशम पार्टी ने जनसेना और बीजेपी के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था। तीनों दल ने मिलकर जगन मोहन रेड्डी की सरकार को बुरी तरह हराया। आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव में एनडीए को 175 में से 164 सीटों पर जीत मिली। चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी को 135 सीटें, पवन कल्याण की जनसेना को 21 और भाजपा को 8 सीटें मिली हैं। वहीं जगन मोहन रेड्डी की वाईएसआरसीपी को सिर्फ 11 सीटों पर ही जीत मिली। जबकि कांग्रेस का यहां खाता भी नहीं खुला।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे। दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।