Delhi News: दिल्ली एनसीआर में दूध की कीमतों में इजाफा

रंजन अभिषेक (संवाददाता)

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (03 जून 2024): दुग्ध उत्पादन की दिग्गज कंपनी मदर डेयरी (Mother Dairy) ने दूध की कीमतों में इजाफा करने का फैसला किया है। सोमवार को कंपनी ने दो रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की घोषणा की है। कंपनी ने इसका कारण पिछले 15 महीनों में लागत में वृद्धि बताया है। सभी प्रकार की दूध की कीमतों में वृद्धि सोमवार, 03 जून से दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के साथ-साथ अन्य बाजारों में भी लागू हो गई है। दुग्ध उद्योग से जुड़े ब्रांड अमूल ने रविवार को ही कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की थी।

दिलचस्प है कि दोनों ही दुग्ध उत्पादन की प्रमुख कंपनियों ने लोकसभा चुनाव के मतदान के ठीक बाद अपने कीमतों में इजाफा किया है। मदर डेयरी ने अपने बयान में कहा कि, ” 3 जून 2024 से सभी परिचालन बाजारों में अपने तरल दूध की कीमतों में 2 रुपए प्रति लीटर की वृद्धि कर रही है।”, इसमें कहा गया है कि उपभोक्ता मूल्य में वृद्धि मुख्य रूप से उत्पादकों को बढ़ी हुई उत्पादन लागत की भरपाई के लिए की गई है, जो पिछले एक वर्ष से अधिक समय से बढ़ रही है।

दिल्ली एनसीआर में दूध की कीमतों में बढ़ोतरी

दिल्ली एनसीआर में मदर डेयरी फुल क्रीम दूध अब 68 रूपए प्रति लीटर, जबकि टोंड तथा डबल टोंड दूध क्रमश: 56 रुपए और 50 रुपए प्रति लीटर की दर से उपलब्ध होगा। भैंस और गाय की दूध की कीमतें 72 रुपए और 58 रूपए प्रति लीटर होंगी। टोकन दूध 54 रुपए प्रति लीटर पर बेचा जाएगा। मदर डेयरी वर्तमान में दिल्ली एनसीआर में प्रतिदिन 35 लाख लीटर ताजा दूध बेचती है। उसने आखिरी बार फरवरी 2023 में अपने तरल दूध की कीमतों में बदलाव किया था।

‘अमूल’ ब्रांड के तहत डेयरी उत्पादों का विपणन करने वाली गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ ने देशभर में दूध की कीमतों में करीब दो रूपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की रविवार को घोषणा की थी।।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे। दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।