Delhi Water Crisis: भीषण जल संकट को लेकर मंत्री Atishi ने हरियाणा सरकार को लिखा पत्र

रंजन अभिषेक (संवाददाता)

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (02 जून 2024): Delhi Water Crisis: राजधानी दिल्ली (Delhi) में भीषण जलसंकट को लेकर दिल्ली वासियों का हाल बेहाल है। इस बाबत अब दिल्ली सरकार की जल मंत्री आतिशी मार्लेना (Atishi Marlena) ने हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी (Nayab Singh Saini) को पत्र लिखा है।

 

अपने पत्र में जल मंत्री आतिशी ने लिखा कि, “आप जानते ही होंगे कि दिल्ली इस साल सबसे भीषण जल संकट का सामना कर रही है। पिछले वर्षों के विपरीत इस वर्ष पानी की मांग कई गुना बढ़ गई है। तापमान लगभग 50 डिग्री तक पहुंचने के साथ, दिल्ली अपने जल संसाधनों के मामले में अधिकतम तक फैली हुई है। मौजूदा संकटों से निपटने के लिए, हमें तत्काल आवश्यकता है कि हरियाणा जल्द से जल्द यमुना नदी में अतिरिक्त पानी छोड़े।”

आगे आतिशी ने कहा कि, “वज़ीराबाद बैराज के दौरे पर, मैंने पाया कि तालाब में जल स्तर सामान्य 674.50 फीट के मुकाबले 670.3 फीट था। जल स्तर में इस कमी के कारण हमारे जल उपचार संयंत्रों की जल उत्पादन क्षमता पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। इससे राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में पानी की गंभीर कमी हो गई है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार ने यह सुनिश्चित करने के लिए कई कदम उठाए हैं कि राष्ट्रीय राजधानी में पानी की बर्बादी न हो, पानी को तर्कसंगत बनाने की हद तक। हालाँकि, दिल्ली में रहने वाले लोगों की मांगों को पूरा करने के लिए हमें अपनी रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने के लिए यमुना में पानी की तत्काल आवश्यकता है। जल एक ऐसी वस्तु है जो सभी मनुष्यों के अस्तित्व के लिए आवश्यक है। साफ पानी पीना हर इंसान का अधिकार है। वास्तव में, हमारे सभी प्राचीन ग्रंथ हमें सिखाते हैं कि प्यासे को पानी पिलाना बहुत पुण्य का कार्य है।”

आतिशी ने आगे लिखा कि”इस पत्र के माध्यम से मैं आपसे अपील करना चाहता हूं कि कृपया हमारे अनुरोध पर विचार करें, कम से कम अगले एक महीने तक यमुना में अतिरिक्त पानी छोड़ें ताकि लोग दिल्ली में रहकर इस चरम गर्मी को आराम से पार किया जा सकता है। दिल्ली सरकार और राष्ट्रीय राजधानी में रहने वाले लोग उत्सुकता से सकारात्मकता का इंतजार कर रहे होंगे।

बता दें कि इस भीषण गर्मी और जलसंकट को लेकर दिल्ली वासियों का हाल बेहाल है। कई इलाकों में जल की आपूर्ति बाधित है।।

 

 

प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।