Delhi Water Crisis: दिल्ली के किन इलाकों में है पानी की किल्लत, सरकार ने क्या कदम उठाए?

रंजन अभिषेक (संवाददाता)

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (31 मई 2024): देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में भीषण गर्मी के साथ ही जल संकट (Water Crisis) का मुद्दा भी गहराया जाता है। बीते कई दिनों से भीषण गर्मी के बीच अब कई इलाकों पानी की किल्लत का मुद्दा भी उभरकर सामने आया है। पानी की किल्लत को देखते हुए दिल्ली जल बोर्ड (Delhi Jal Board) ने लोगों की मांग पर टैंकरों से जल की आपूर्ति शुरू कर दी है।

फिलहाल, दिल्ली में जल संकट को नजरंदाज करना अब मुश्किल हो गया है। कई इलाकों में लोग खाली बाल्टी लेकर पानी के टैंकरों की ओर भागते नजर आए। पानी के लिए लंबी लंबी लाइन में लोग खड़े दिखे। दिल्ली के चाणक्यपुरी के संजय कैंप में लोग पानी के लिए फुटपाथ पर लाइन में खड़े नजर आए। पानी की टंकी आते ही लोग बाल्टी और पाइप लेकर उसके उपर चढ़ गए।

जल संकट को लेकर सरकार का बड़ा फैसला

दिल्ली में जलसंकट को देखते हुए दिल्ली सरकार ने कार वाशिंग सेंटर और रिपेयरिंग सेंटर पर पीने योग्य पानी के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने सहित कई अपातकालीन उपायों की घोषणा की है। साथ ही सरकार ने इस समस्या से निजात पाने के लिए दिल्ली जल बोर्ड को तत्काल प्रभावी कदम उठाने के आदेश दिए हैं। दिल्ली की जल मंत्री आतिशी (Atishi) ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि, “हम एक अपातकालीन स्थिति में हैं। यह स्थिति गर्मी और हरियाणा द्वारा दिल्ली के हिस्से का पानी नहीं छोड़ने का कारण है।।”

उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने जल संकट से पार पाने के लिए आपातकालीन बैठक भी की है। राजधानी में अभूतपूर्व गर्मी के कारण पानी की कमी का सामना करना पड़ रहा है, शहर के कुछ हिस्सों में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस से अधिक है।

इन इलाकों में भीषण जल संकट

दिल्ली के चाणक्यपुरी, रोहिणी, बेगमपुर, वसंत कुंज, इंद्र एनक्लेव, रोहिणी सेक्टर – 24 स्थित पॉकेट 8,16,12,11 व 18 बेगम विहार, बेगमपुर गांव, राजीव नगर, कैलाश विहार, सुल्तानपुरी, मंगोलपुरी व जहांगीरपुरी, न्यू मॉर्डन शहादरा, न्यू अशोक नगर, चिल्ला गांव, विकास नगर, मध्य दिल्ली के सराह रोहिल्ला, मानकपुरा, डोलीवालान, प्रभात रोड, रैगरपुरा, देव नगर, पटेल नगर में जल की भारी किल्लत है।।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे। दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।