जानिए Lok Sabha Elections के नतीजों के इंतजार में Stock Market‌‌ में क्या होगी उथल-पुथल । टेन न्यूज नेटवर्क की विशेष रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क
ग्रेटर नोएडा (30 मई 2024)

स्टॉक की क़ीमत तो स्थानीय अर्थव्यवस्था एवं उस क्षेत्र के हालात , कंपनी का प्रबंधन , प्रॉफिट आफ्टर टैक्स , ग्रॉस रेवन्यू , डेब्ट रेश्यो आदि चीजों पर निर्भर करता है ।

मात्र स्टॉक मार्केट का इंडेक्स BSE का सेंसेक्स एवं NSE का निफ़्टी 50 – डॉलर की क़ीमत , सोने का भाव , आयल की प्रति बैरल क़ीमत , अंतरराष्ट्रीय राजनीतिक परिवेश , युद्ध , फ़ेडरल बैंक रेट कट , टॉप ग्लोबल स्टॉक के इंडेक्स आदि कई चीजों में बदलाव पर निर्भर करता है ।

देशभर में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) का माहौल है। वहीं 4 जून को चुनावी परिणाम घोषित होने वाले हैं। इस बार जो बीजेपी (BJP) की जीत और तीसरी बार नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के प्रधानमंत्री बनने पर स्टॉक मार्केट (Stock Market) के सेंसेक्स / निफ़्टी फिफ्टी इंडेक्स में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाला है। बता दें कि इस चुनाव के दौरान (Stock Market) परिणाम की अनिश्चितता को ध्यान में रखकर टेन न्यूज़ (Ten News) की टीम ने – निवेश की दिशा: चुनाव के दौरान हो रही उथल-पुथल में सही निवेश – विषय पर Nitin Kedia, Founder, Kedia Fincorp, National General Secretary – All India Jewellers and Goldsmith Federation और
Mohit Agrawal, SEBI Registered Research Analyst के साथ खास बातचीत की। पूरे कार्यक्रम का संचालन अपने अनोखे अन्दाज़ में Dr. Rudresh Pandey, Professor, IMS Ghaziabad ने किया।

इस पूरी परिचर्चा में चुनाव के बाद स्टॉक मार्केट (Stock Market) का क्या हाल होगा उस पर परिचर्चा हुई कि इस स्टॉक में निवेश करना सही होगा या नहीं।

Nitin Kedia ने कहा कि इस बार लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी (BJP) की सीटें 290 के आसपास आने की उम्मीद लग रही है। हरियाणा में कुछ सीटें कम हो सकती है, वेस्ट बंगाल में कुछ सीटें बढ़ सकती हैं वही राजस्थान में सीटें कम हो सकती है। जबकि यूपी में इस लोकसभा चुनाव में बीजेपी की सीटें बढ़ सकती है। यूपी में जो योगी आदित्यनाथ सरकार के राज में सकारात्मक बदलाव हुए वह अन्य सरकारों में देखने को नहीं मिले। अगर पूरी यूपी की बात करें तो केवल वाराणसी को छोड़कर यूपी में जितने भी सीटें बीजेपी (BJP) को मिलेगी वह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के नाम पर मिलेगी। अगर कांग्रेस की बात करें तो 2019 के चुनाव से 2024 के लोकसभा में उनकी स्थिति अच्छी रहेगी। इस लोकसभा चुनाव में अगर बीजेपी की 290 के आसपास सीटें आती है तो स्टॉक मार्केट (Stock Market) में उथल-पुथल होगी क्योंकि लोगों ने बीजेपी (BJP)‌ में 350 के आसपास का सोच कर निवेश किया है।

 

Mohit Agrawal ने कहा कि इस बार लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी (BJP) की 320 से 340 के बीच में सीटें आने की उम्मीद है। आगे उन्होंने कहा कि तीन-चार साल पहले से जिन लोगों ने स्टॉक मार्केट (Stock Market) में पैसा लगाना शुरू किया है उन्होंने केवल ग्रोथ देखी है उन्होंने मंदी अभी देखी नहीं है। इस बार लोकसभा चुनाव में बीजेपी (BJP)
की 350 के आसपास सीटें नहीं आती है तो स्टॉक मार्केट (Stock Market) में काफी गिरावट आ सकती है।

Dr. Rudresh Pandey ने कहा कि 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी (BJP)
की 302 सीटें आई थी और इस बार 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी 302 से नीचे जाती नहीं दिखाई दे रही है। और वहीं इस बार जिन निवेशकों ने बीजेपी (BJP) अबकी बार 330, 370 या फिर 400 के आसपास की सीटें को सोचकर (Stock Market) में निवेश किया है उनको काफी नुकसान देखने को मिलने वाला है अगर बीजेपी (BJP)‌ की सीटें 302 के आसपास आती है।

Nitin Kedia, ने लिक्विडिटी (Liquidity) पर बात करते हुए कहा कि यह जो स्टॉक मार्केट में लिक्विडिटी
(Liquidity) आ रही है यह इंस्टिट्यूशनल इनवेंटर, रिटेल इन्वेस्टर और एचएनई इन्वेस्टर से आ रही है। मुझे लगता है की मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में मेक इन इंडिया को ज्यादा सीरियसली नहीं लिया है। यहां के इन्वेस्टर ने लेकर उसको इन इंडिया में लेकर उन्होंने सेंसेक्स और निफ़्टी को लेकर नई हाइट पर पहुंचा दिया। लिक्विडिटी

(Liquidity)
इसलिए बनी हुई है। साल 2000 के बाद जो लिक्विडिटी (Liquidity) आई है और 20-25 साल के लोग इन्वेस्ट कर रहे हैं। म्युचुअल फंड में, एसआईपी में। वहीं एसआईपी और म्युचुअल फंड ने कोविड के बाद बहुत अच्छा रिटर्न लोगों को दिया है। जिन लोगों ने हिम्मत करके स्ट्राक मार्केट (Stock Market) में पैसा डाला है उसको पैसा तीन से चार गुना हो गया। इसलिए जब स्ट्राक मार्केट में लोगों का पैसा तीन से चार गुना बढ़ा तो और लोगों ने भी स्ट्राक मार्केट में इन्वेस्ट करना शुरू कर दिया। इसलिए लोगों ने अपनी एफ़ डी तुड़वाकर भी शेयर बाजार में आ गए। इससे स्ट्राक मार्केट (Stock Market) में लिक्विडिटी (Liquidity) हो रही है।

गजानन माली ने इस परिचर्चा को ऑफलाइन में देखने के बाद कमेंट किया है | राज कपूर का फ़िल्मी गाना – मेरा जूता है जापानी के साथ आज के स्टॉक मार्केट को मैं जोड़ना चाहूँगा।

“ऊपर नीचे – नीचे ऊपर
लहरें चले सेंसेक्स की
लहरें चले सेंसेक्स की

नादान है वो चंचल निवेशक,
जिसे चिंता है सेंसेक्स की
जिसे चिंता है सेंसेक्स की…

निकलना मौत की निशानी,
रुकना धंधे की कहानी

सर पे नतीजों की तलवार निवेशकों की बढ़ती बेचैनी..
मेरे स्टॉक्स ही मेरी ज़िंदगानी,
मेरी आमदनी है मेरी ज़िंदगानी

सर पे नतीजों की तलवार निवेशकों की बढ़ती बेचैनी।”

गजानन माली ने कहा की , NDA सरकार 300 पार कर लेगी । अगर NDA सरकार आती है तो आर्थिक एवं वित्तीय नीतियां लगभग वही रहेगी तो स्टॉक मार्केट में ऊँची छलाँग लग सकती है अगर सरकार बदलती है तो स्टॉक मार्केट डुबकी ले सकता है।। “

बता दें कि इस पूरी परिचर्चा में स्टॉक मार्केट (Stock Market) में किस तरह से निवेश किया जाए, इस समय पर सावधानी से निवेश करना उचित होगा। हमें उम्मीद करते हैं कि टेन न्यूज (Ten News) की है यह विशेष रिपोर्ट कि इस लोकसभा चुनाव में स्टॉक मार्केट (Stock Market)‌ का हाल किस तरह रहने वाला यह खबर आपको जरूर पसंद आई होगी आपको क्या लगता है कि क्या चुनावी परिणाम घोषित होने के बाद बीजेपी (BJP) की सीटों से स्टॉक मार्केट (Stock Market) मे क्या उथल-पुथल देखने को मिलेगी उसे पर अपनी राय हमारे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।।