Delhi Water Crisis: दिल्ली में ‘जल संकट’ को लेकर स्थिति गंभीर, सुप्रीम कोर्ट जाएगी दिल्ली सरकार

रंजन अभिषेक (संवाददाता)

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (30 मई 2024): राजधानी दिल्ली (Delhi) में भीषण गर्मी के बीच ‘जल संकट’ का मुद्दा दिल्लीवासियों के लिए गंभीर परेशानी का सबब बन गया है। दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी (Atishi) ने राजधानी में जलसंकट की स्थिति पैदा होने के लिए हरियाणा को जिम्मेदार ठहराया है। आतिशी ने दिल्ली में पानी की किल्लत (Water Crisis) के मुद्दों पर मीडिया से बात करते हुए कहा कि “दिल्ली के कई सारे हिस्से ऐसे हैं जहां पर्याप्त जलापूर्ति नहीं हो रही है। इसका मुख्य कारण हरियाणा से दिल्ली में जो यमुना का पानी छोड़ा जाता है, उसमें पानी का ना छोड़ना है। आप जानते हैं कि दिल्ली में जलापूर्ति के लिए काफी हद तक निर्भरता यमुना के पानी पर है। यमुना के पानी से ही दिल्ली के जल उपचार संयंत्र चलते हैं। दिल्ली में जब यमुना आती है तो वजीराबाद में पानी रोका जाता है और वहां से तीन जल उपचार संयंत्र ( वजीरावाद, ओखला और चंद्रावल) को पानी भेजा जाता है।” मंत्री ने आगे कहा कि “मैं स्वयं जब वहां निरीक्षण के लिए गई थी तो पाया कि वहां जल स्तर काफी कम है , जब यमुना में ही पानी नहीं होगा, वजीराबाद में ही पानी नहीं होगा तो ये स्वाभाविक है कि जल उपचार संयंत्र से होने वाली पानी की सप्लाई पर असर पड़ेगा।”

 

सर्वोच्च न्यायालय जाएगी दिल्ली सरकार

दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि ” दिल्ली सरकार इस मुद्दे को लेकर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में केस फाइल कर रही है। हम सुप्रीम कोर्ट जा रहे हैं कि सुप्रीम कोर्ट हरियाणा और उत्तर प्रदेश को आदेश दे कि दिल्ली वालों को उनके हक का पानी मिले।” आगे उन्होंने कहा कि “पानी की किल्लत वाले इलाकों में वाटर टैंकर भेजे जाते हैं इसके लिए सरकार एक वार रूम दिल्ली जल बोर्ड (Delhi Jal Board) में सेट अप कर रही है। ये एक वरिष्ठ आईएएस अधिकारी द्वारा संचालित होगा। जो भी दिल्लीवासी पानी टैंकर चाहते हैं वह 1916 पर कॉल करें उन्हें पानी की टैंकर मिल जाएगी।”

इसके अलावा एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया जा रहा है कि कई कार रिपेयर्स और वाशिंग सेंटर हैं जो दिल्ली जल बोर्ड से आने वाले पानी का उपयोग कर रहे हैं। कार रिपेयर्स या कार वाशिंग में दिल्ली जल बोर्ड के पानी का इस्तेमाल बिलकुल प्रतिबंधित किया जा रहा है। शुक्रवार से DPCC की टीम मैदान में उतर कर इसका निरीक्षण करेगी और इस दौरान यदि कोई कार रिपेयर सेंटर या वाशिंग सेंटर पीने योग्य पानी का उपयोग करता मिलेगा तो तुरंत उन्हें सील किया जाएगा।

मंत्री आतिशी ने आखिरी में दिल्ली वासियों से अपील की कि कम से कम जल का उपयोग करें सभी दिल्ली वाले साथ आएंगे तो हम इस जल संकट से निजात पा सकेंगे।।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे। दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।