नारी अबला नहीं प्रबला है : डॉ श्वेता रावत, साइंटिस्ट, DRDO | Ek Jeevan Hamari Prerana NGO

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (28 मई 2024): दिल्ली हाट आईएनए में Ek Jeevan Hamari Prerana NGO द्वारा 26 मई, रविवार को महावारी स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर खास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य बच्चियों को महावारी एवं इससे जुड़ी बातों को लेकर जागरूक करना रहा। उक्त अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में दक्षिण पूर्वी दिल्ली जिले के जिलाधिकारी अजय कुमार गुप्ता एवं DRDO की साइंटिस्ट डॉ स्वेता रावत उपस्थित रहीं।

टेन न्यूज से खास बातचीत करते हुए DRDO की साइंटिस्ट और कार्यक्रम की मुख्य अतिथि डॉ श्वेता रावत (Dr Shweta Rawat) ने कहा कि, बच्चियों में काफी जागरूकता है। मीडिया एवं सोशल मीडिया के माध्यम से उन्हें महावारी से संबंधित कई अहम बातों की जानकारी है।

आगे उन्होंने कहा कि DRDO में कार्यरत हूं। और वहां यह आवश्यक होता है कि आप उन लोगों के लिए काम करें जो आपकी सुरक्षा में कार्यरत हैं। इसी कड़ी में CRPF की महिला जवान (खास तौर पर दंगा निरोधक बल) उन्हें कई विपरीत परिस्थितियों से गुजरना पड़ता है। उनके लिए उनकी सुरक्षा के लिए कोई गेयर उपलब्ध नहीं है। और इसीलिए हमने एक ऐसा गेयर बनाया है जो उन्हें पत्थर, एसिड आदि के अटैक से बचाएगा और खास बात यह है कि यह सब हमने उनके शरीर के हिसाब से बनाया है। बता दें कि इस उल्लेखनीय कार्य के लिए डॉ श्वेता रावत को तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ रामनाथ कोविंद के हाथों सम्मानित भी किया गया है।

बता दें कि “Ek Jeevan Hamari Prerana NGO” की संस्थापिका सुनंदा नादराजन (Sunanda Nadarajan) ने मंच से अपने उद्बोधन के दौरान कहा कि महावारी को लेकर समाज में काफी जागरूकता फैलाने की आवश्यकता है। हम सभी इस दिशा में कार्य कर रहे हैं, हेल्पिंग वन फाउंडेशन सहित कई अन्य संस्थाओं का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इन सभी संस्थाओं का सहयोग भी प्राप्त हुआ है। उन्होंने AHF (AIDS Healthcare Foundation) इंडिया केयर्स का विशेष धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि उनका इस कार्यक्रम के आयोजन में विशेष सहयोग है और उनके सहयोग से ही कार्यक्रम आयोजित किया गया है। साथ ही उन्होंने मंच से टेन न्यूज नेटवर्क को भी धन्यवाद ज्ञापित किया और कहा कि टेन न्यूज सदैव समाज में सकारात्मक कार्यों को प्रसारित करने के दिशा में तत्पर रहती है।

इस खास मौके पर सैकड़ों बच्चे – बच्चियां और अलग – अलग संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित रहे। यह कार्यक्रम ५० से भी ज़्यादा देशों ने लाइव भी प्रसारित किया |

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे। दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।