इंडिया गठबंधन के लोकसभा उम्मीदवारों के समर्थन में कांग्रेस नेता श्री राहुल गांधी जी ने चाॅदनी चौक लोकसभा में अशोक विहार के रामलीला मैदान में आयोजित विशाल जनसभा

नई दिल्ली, 18 मई, 2024 – चाॅदनी चौक लोकसभा क्षेत्र के अशोक विहार स्थित रामलीला मैदान से आज हमारे नेता श्री राहुल गांधी ने इंडिया गठबंधन के उम्मीदवारों के समर्थन में दिल्ली में चुनाव प्रचार का शंखनाद विशाल जनसभा को संबोधित करके किया। जनसभा में राहुल जी के संबोधन से पहले दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री देवेन्द्र यादव और कांग्रेस उम्मीदवार श्री जय प्रकाश अग्रवाल, उदित राज और कन्हैया कुमार ने राहुल गांधी जी को सूत की माला और फूलों का गुलदस्ता देकर उनका स्वागत किया। दिल्ली प्रभारी महासचिव श्री दीपक बाबरिया का भी स्वागत हुआ। इस मौके पर उत्तर पूर्वी दिल्ली से उम्मीदवार श्री कन्हैया कुमार और उत्तर पश्चिम के उम्मीदवार डा0 उदित राज भी मौजूद थे।

वजीरपुर विधानसभा के अशोक विहार स्थित रामलीला मैदान चारों तरफ तिरंगी पट्टियों और कांग्रेस झंडों, होर्डिंग और बैनरों से पटा हुआ था। खचाखच भरा हुए मैदान में कांग्रेस कार्यकर्ता, नेता और भारी संख्या में मौजूद क्षेत्रीय जनता राहुल गांधी जिंदाबाद, कांग्रेस पार्टी जिंदाबाद, मल्लिकार्जुन खड़गे जिंदाबाद, देवेन्द्र यादव जिंदाबाद के गगनचुंबी नारे लगा रहे थे। राहुल जी को सुनने आए लोगों में उत्साह को देखते हुए रामलीला मैदान में जितने लोग थे उससे अधिक मैदान के बाहर थे।

विशाल जनसभा में एआईसीसी कोषाध्यक्ष श्री अजय माकन, एआईसीसी महासचिव श्री के.सी. वेणुगोपाल, पूर्व कैबिनेट मंत्री श्री पी.चिदंबरम, श्री सी.पी. जोशी, श्रीमती कृष्णा तीरथ, एआईसीसी महासचिव दिल्ली प्रभारी श्री दीपक बाबरिया, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष श्री सुभाष चोपड़ा और चै0 अनिल कुमार, अखिल भारतीय कांग्रेस अनुसूचित जाति विभाग के अध्यक्ष श्री राजेश लिलोठिया, अखिल भारतीय महिला कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती अलका लांबा, पूर्व सांसद श्री रमेश कुमार, एआईसीसी प्रवक्ता रागिनी नायक, दिल्ली के पूर्व मंत्री हारून यूसुफ, श्री मंगत राम सिंघल, डॉ. योगानंद शास्त्री, दिल्ली के मंत्री श्री इमरान हुसैन, कम्युनिकेशन विभाग के चेयरमैन श्री अनिल भारद्वाज, आप विधायक राजेश गुप्ता, वंदना कुमार, पवन शर्मा और अखिलेश त्रिपाठी, पूर्व विधायक जय किशन, सुरेन्द्र कुमार, शादी राम, कुंवर करण सिंह, एआईसीसी सचिव अमृता धवन, चत्तर सिंह, कमल कांत शर्मा, जग प्रवेश कुमार, दिल्ली महिला अध्यक्ष पुष्पा सिंह, दिल्ली सेवा दल प्रमुख सुनील कुमार, रोहित चैधरी, तरुण कुमार मो. उस्मान, महमूद जिया सहित हजारों की संख्या में कार्यकर्ता मौजूद थे।

श्री राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा सरकार ने दिल्ली के व्यापारियों, छोटे मझले कारोबारियों, दुकानादारों की रक्षा और उनके काम धंधे के लिए कोई कार्यवाही नही की। भाजपा सरकार ने छोटे व्यापारियों,  फैक्टरी वालो, गरीबों, मजदूरों का कभी कर्जा माफ नही किया बल्कि मोदी सरकार ने अपने पूँजीपति मित्रों का 16 लाख करोड़ कर्जा माफ करके देश के आर्थिक ढ़ांचे को ध्वस्त कर दिया है। भाजपा सरकार ने सभी सरकारी संस्थाओं को बेच रहे है और अमीर और अमीर बनता जा रहा है और गरीब और गरीब बनता जा रहा है। भाजपा सरकार ने नोटबंदी लागू करके और जीएसटी के गलत स्वरुप को लागू करके 5 टैक्स 28 प्रतिशत तक लगाकर व्यापारियों के धंधे को खत्म करने की कगार पर पहुॅचा दिया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की यूपीए सरकार ने किसानों का 70 हजार करोड़ माफ किया था। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने चुनावी बांड का जो धंधा चलाया है उसमें पहले चंदा लेते है और कुछ दिन बाद उसके उपर सीबीआई और इडी की शिकायत दर्ज करते है। यह चलने वाला नही है क्योंकि देश का मतदाता जागरुक हो रहा है।

श्री राहुल गांधी ने कहा कि 5 न्याय और 25 गारंटी के तहत हम 4 जून के बाद इंडिया गठबंधन सरकार बनने पर अपनी महिला बहनों को महालक्ष्मी योजना के तहत हम एक सूची बनाऐंगे और हर घर की महिला मुखिया के खाते में 8500 रुपया महिला 4 जुलाई से उसके खाते मंे भेजेंगे। पहली नौकरी पक्की अधिकार के तहत सरकारी पड़े 30 लाख खाली पदों को भरेंगे, किसानों मजदूरों को उनके अधिकार दिलाने की पहल करेंगे। अग्निवीर योजना को खत्म करके स्थायी सेना की नौकरी देंगे।  पब्लिक सेक्टर, प्राइवेट सेक्टर यूनिवर्सिटी ग्रेजुएट सबको अधिकार दिया जाऐगा। महिलाओं को 50 प्रतिशत की सरकारी नौकरियों में हिस्सेदारी मिलेगी।

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री देवेन्द्र यादव ने कहा कि जब केंद्र में भाजपा के 10 साल के शासन में देश और दिल्ली में सभी आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में अभूतपूर्व वृद्धि महंगाई और रिकॉर्ड बेरोजगारी दर के कारण त्रस्त है ।  दिल्ली और पूरे देश में बेरोजगारी दर पिछले 45 वर्षों में अब तक की सबसे खराब दर्ज हुई है। उन्होंने कहा कि पेट्रोल और डीजल , रसोई गैस, की कीमतें तेजी से बढ़ीं लेकिन भाजपा सरकार को आम लोगों की परेशानियों से कभी सरोकार नही रहा।  उन्होंने कहा कि जब कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार केंद्र की सत्ता में थी  एक लीटर पेट्रोल की कीमत दस साल पहले 70 रुपये थी, जिसकी दिल्ली में प्रति लीटर कीमत अब 96 रुपये है और डीजल की कीमतें 55 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 86 रुपये प्रति लीटर हो गई है।  श्री देवेन्द्र यादव ने कहा कि दुर्भाग्य है कि 10 में से 5 पढ़ा लिखा युवा बेरोजगार हैं। मोदी जी ने प्रत्येक वर्ष 2 करोड़ नौकरियाँ देने का वादा तो किया परंतु केंद्र सरकार के कार्यालयों में खाली पड़ी मौजूदा 30 लाख पदों को भरने में कभी संवेदनशीलता नही दिखाई।

चांदनी  चौक   लोकसभा क्षेत्र के लिए इंडिया गठबंधन के कांग्रेस उम्मीदवार श्री जय प्रकाश अग्रवाल ने कहा कि व्यापारी, व्यापारिक समुदाय और स्थानीय निवासी पिछले 10 वर्षों से लगातार परेशान है । उन्होंने कहा कि चांदनी चैक के लोगों को मैं आश्वासन देता हूॅ मैं समस्त चाॅदनी चैक लोकसभा क्षेत्र में विकास और समग्र सुधार की पूरी कोशिश करुॅगा, और जनता के कल्याण और जमीन से जुड़े हर वो काम करुॅगा जो क्षेत्र की प्राथमिकता में होंगे ।