दक्षिणी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र का राजनीतिक इतिहास , 1966 से लेकर अबतक की कहानी। एक क्लिक में जानें सबकुछ

टेन न्यूज नेटवर्क

दक्षिणी दिल्ली (05 मई 2024): दक्षिणी दिल्ली लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र दिल्ली के सात लोकसभा क्षेत्रों में से एक है। यह क्षेत्र 1966 में अस्तित्व में आया। इस लोक सभा क्षेत्र के अंतर्गत कुल 10 विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं।

आपको बता दें कि इस लोकसभा क्षेत्र पर लंबे समय से भाजपा का दबदबा रहा है। पिछले दो लोकसभा चुनावों में भी भाजपा के सांसद उम्मीदवार ने यहां से जीत हासिल की। परंतु यदि इसकी 10 विधानसभा क्षेत्र की बात की जाए तो वर्तमान में 9 विधानसभा क्षेत्र में आम आदमी पार्टी के विधायक हैं, वहीं एक सीट पर भाजपा के विधायक हैं। दक्षिणी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली विधानसभा क्षेत्र में बिजवासन, पालम, महरौली, छत्तरपुर, देवली, अम्बेडकर नगर, संगम विहार, कालका जी, तुगलकाबाद और बदरपुर शामिल हैं।

इस बार दक्षिणी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से भाजपा ने सांसद प्रत्याशी के रूप में रामवीर सिंह बिधूड़ी को मैदान में उतारा है। वहीं उनके सामने इंडिया गठबंधन से आम आदमी पार्टी के विधायक सहीराम पहलवान को सांसद प्रत्याशी घोषित किया गया है।

आपको बता दें कि दिल्ली विश्वविद्यालय से अपनी पढ़ाई करने वाले रामवीर सिंह बिधूड़ी करोड़ों के मालिक हैं और उनकी पत्नी उनसे भी ज्यादा अमीर है। 1970 में एक छात्र नेता के तौर पर एबीवीपी से रामवीर सिंह बिधूड़ी ने अपने सियासी करियर की शुरुआत की थी।

वहीं दूसरी तरफ दक्षिण दिल्ली से उम्मीदवार सहीराम पहलवान 1993 से राजनीति में सक्रिय रहे हैं और साल 1997 में पहली बार निर्दलीय चुनाव लड़कर पार्षद बनें। पहले कांग्रेस और फिर बीएसपी से चुनाव लड़ चुके हैं। मौजूदा समय में सहीराम पहलवान तुगलकाबाद सीट से विधायक हैं।

वहीं क्षेत्र में कांग्रेस का कोई खास प्रभाव आज के समय में नहीं दिख रहा है खासकर अरविंद सिंह लवली के भाजपा ज्वाइन करने के पश्चात दक्षिण दिल्ली में कांग्रेस की सक्रियता काफी कम नजर आ रही है, भले ही वह आप के साथ गठबंधन में है।

हालांकि दिल्ली में आम आदमी पार्टी का भी अपना वर्चस्व देखने को मिलता है। और इस सीट पर भाजपा की अपनी एक साख रही है। सन 1996 में सुषमा स्वराज भी यहां से सांसद रही थी। दक्षिणी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से मतदाता किस उम्मीदवार को संसद में भेजने वाले हैं यह अभी भविष्य के गर्भ में है परंतु मुकाबला काफी दिलचस्प नजर आ रहा है।।

प्रिय पाठक, दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीट को लेकर आप क्या सोचते हैं ,अपने विचार कॉमेंट बॉक्स में जरूर व्यक्त करें।।

Ten News Appeal – बहरहाल कोई भी ऐक्ज़क्यूज़ दिये बिना इस बार मतदान 70% प्रतिशत पार करने के लिए आप सभी अपने मत का प्रयोग अवश्य करें।

हर कर्म अपना करेंगे, ए वतन तेरे लिये।
दिल दिया है, वोट भी देंगे, ए वतन तेरे लिए।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे ।

दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।