दिल्ली लोकसभा चुनाव: कांग्रेस के प्रत्याशियों ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में सामने रखा चुनावी एजेंडा

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (23 अप्रैल 2024): दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अरविन्दर सिंह लवली ने मंगलवार को प्रदेश कार्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए दिल्ली से कांग्रेस के तीनों उम्मीदवार चाँदनी चौक लोकसभा सीट से जय प्रकाश अग्रवाल, उत्तर पश्चिम दिल्ली से उदित राज और उत्तर पूर्वी दिल्ली से कन्हैया कुमार का परिचय कराया और चुनाव में पार्टी की प्राथमिकता बताई।

उन्होंने कहा कि जय प्रकाश अग्रवाल जहां दिल्ली वरिष्ठ नेता होने के साथ पूर्व सांसद, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रहे हैं, वहीं उदित राज एक बड़े दलित नेता हैं, जो दलितों के अधिकारों की लड़ाई मुखर होकर लड़ते है। उदित राज उत्तर पश्चिम लोकसभा सीट से 2014 में सांसद भी रहे हैं और उत्तर पूर्वी लोकसभा सीट से कन्हैया कुमार जेएनयू छात्र संघ के अध्यक्ष रहे हैं और भाजपा की तानाशाही के खिलाफ अग्रसर होकर विपक्ष की लड़ाई लड़ रहे हैं।

लवली ने कहा कि पिछले 10 वर्षों के भाजपा के कुशासन और गलत नीतियों के चलते दिल्ली सहित पूरे देश की जनता त्रस्त है। भाजपा शासन में देश में 45 वर्षों का बेरोजागारी का रिकार्ड तोड़ दिया है। गरीब और गरीब हो रहा है और पूंजीपति और अमीर हो रहे है। उन्होंने कहा कि महिलाओं के प्रति उत्पीड़न भाजपा के समय में चरम पर है। दिल्ली में भाजपा के सांसदों ने जनता के हितों के लिए कोई काम नही किया और नकारा साबित हुए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के तीनों लोकसभा उम्मीदवार इस चुनाव में अभूतपूर्व विजयी प्राप्त करेंगे।

जय प्रकाश अग्रवाल ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने मुझे दस बार चुनाव लड़ने का मौका दिया है और 8वीं बार चाँदनी चौक से चुनाव लड़ने का मौका दिया है। मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता होने के साथ-साथ चाँदनी चौक क्षेत्र का मतदाता भी हूँ।  उन्होंने कहा कि चाँदनी चौक दिल्ली का दिल है और यहां रहने वाले हर व्यक्ति चाहे वो गरीब हो, अमीर हो, मध्यम वर्ग का हो, रेहड़ी पटरी वाला हो, मजदूर हो, व्यापारी, दुकानदार, स्थानीय निवासी सबसे मेरे घरेलू संबध है। पिछले 10 वर्षों से भाजपा सांसदों ने संसद में यहां की जनता के लिए शब्द भी नही बोला और पूरे समय मुंह बंद करके रहे।

उन्होंने कहा कि अपनी सरकार होते हुए भी अपने क्षेत्र के हक में 1000 से भी अधिक सवाल पूछे परंतु पार्टी ने कभी मुझे गलत नही ठहराया, क्योंकि कांग्रेस में लोकतांत्रिक अधिकार अभिव्यक्ति की आजादी मिलती है। भाजपा मार्केट को स्थानांतरित करने की बात करती है। उन्होंने कहा कि लोगों को भाजपा के झूठ के पुलिंदे से गुमराह होने की जरुरत नही है। मैं लोकसभा का चुनाव जीतने के बाद यहां के हर वर्ग की समस्याओं को संसद में उठाऊंगा।

उदित राज ने कहा कि 2014-19 में मैं उत्तर पश्चिमी दिल्ली का सांसद था। किराड़ी और नरेला रेलवे अंडर पास का पैसा मंजूर कराया परंतु अगले 5 वर्ष में मौजूदा सांसद काम तक शुरु नही करा पाए। बवाना, कुतुबगढ़ और नरेला तक मेट्रो पहुचाने के लिए मैने प्रोपोजल तैयार किए परंतु भाजपा सांसद की असंवेदनशीलता के कारण इसके लिए कोई काम नही हुआ, क्या दिल्ली देहात तक मेट्रो नही पहुंचनी चाहिए। नरेला क्षेत्र का कायाकल्प किया था, यहां फ्लाई ओवर, एनआईटी, पाली टेक्नीकल, केन्द्रीय विद्यालय व कालेज के भवन बनाने जैसे विकास कार्य किए हैं। उन्होंने कहा कि मैंने किराड़ी विधानसभा में 55 एकड़ जमीन स्कूल, कालेज, शिक्षा संस्थान और कल्याणकारी कामों के लिए अलॉट कराई थी जिसमें पिछले पांच वर्षों में भाजपा ने एक प्रतिशत काम भी नही किया।

उदित राज ने कहा कि मैं पिछले पांच वर्षों से लगातार उत्तर पश्चिम दिल्ली की जनता के लिए काम कर रहा हूं और इस दौरान 95 प्रतिशत जनता के लिए काम किया है। उन्होंने कहा कि हमें राहुल गांधी और खड़गे के मिशन पर केन्द्रित होकर काम करना होगा और चुनाव जीतने के बाद पांच न्याय युवा, महिला, श्रमिक, मजदूर और हिस्सेदारी की 25 गांरटियों को देशवासियों के हितों के लिए तुरंत लागू करेंगे।

कन्हैया कुमार ने कहा कि गठबंधन समझौते पर कांग्रेस राजधानी में तीन सीटों पर लड़ रही है जिसमें से उत्तर पूर्वी दिल्ली से मुझे उम्मीदवार बनाया है। उन्होंने कहा कि आज मंहगाई ने जनता की जान निकाल रखी है, बेरोजगारी ऐतिहासिक रिकार्ड तोड़ रही है, अमीरी गरीबी की खाई दिनों दिन बढ़ने के कारण प्रति व्यक्ति जीडीपी हिस्सेदारी घट रही है, लोगों की रोजमर्रा की वस्तुए खरीदने की शक्ति कमजोर हो रही है।

उन्होंने कहा कि देश के उपर 70 सालों में 55 लाख करोड़ के कर्ज को 150 लाख करोड़ तक भाजपा सरकार ने पहुचा दिया है। उन्होंने कहा कि चदां लो, धंधा दो चुनावी बांड से लूट मचाई है और जाति को जाति से, धर्म को धर्म से लड़ाने की फूट डालो शासन करों अंग्रेजों की नीति को सार्थक करने की राजनीति भाजपा कर रही है।

कन्हैया कुमार ने कहा कि हम केन्द्र में सरकार बनाने के बाद दिल्ली की सातों सीटों पर सकारात्मक एजेंडे के लिए काम करेंगे और शिक्षित युवा, महिलाओं को एक लाख रुपये वार्षिक देंगे। मनरेगा के अनुरुप शहर में शहरों में युवाओं को रोजगार अवसर देंगे। महिलाओं की सुरक्षा, किसानों के अधिकारों और श्रमिक वर्ग हितों को सुरक्षित बनाने के लिए कानून बनाए जाऐंगे। उन्होंने कहा कि 10 वर्षों में जनता के लिए भाजपा ने कुछ नही किया। करावल नगर में ट्रेफिक व्यवस्था धवस्त है और सड़कों के हालात बहुत खराब है, विकास का कोई काम नही हुआ है। उन्होंने कहा कि भाजपा के भटकाने और गुमराह करने के नारे में नही आना है। हम हर वर्ग समुदाय के अधिकारों को सुरक्षित रखने के लिए काम करेंगे।।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली / नई दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नई दिल्ली / राष्ट्रीय  विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज इंडिया यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।