दिल्ली: स्कूलों के लिए जरूरी खबर, बढ़ती गर्मी को लेकर सरकार ने लिया बड़ा फैसला

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (20 अप्रैल 2024): दिल्ली में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। बढ़ती गर्मी को देखते हुए दिल्ली सरकार का शिक्षा निदेशालय ने कहा कि इन दिनों गर्मी अधिक है। ऐसे में स्कूल में कक्षाओं के दौरान बीच-बीच में बच्चों को पानी पीने के लिए ब्रेक दिया जाना चाहिए। वहीं स्कूल आते और स्कूल से जाते समय विद्यार्थियों को सीधे धूप के संपर्क में आने के दौरान अपना सिर तौलिया या छाता से ढक लेना चाहिए।

राजधानी में बढ़ते तापमान को देखते हुए स्कूली विद्यार्थियों को लेकर दिल्ली सरकार का शिक्षा निदेशालय ने आदेश जारी किया है। निदेशालय ने कहा कि दिल्ली में गर्मियों में तापमान बढ़कर 40 डिग्री सेल्सियस से भी अधिक हो जाता है। जो कि स्कूली बच्चों और किशोरों के लिए हानिकारक है। एनसीआर में गर्मी के कारण लोगों में थकावट, डिहाइड्रेशन, दस्त और उल्टी समेत अन्य गर्मी से संबंधित बीमारी बढ़ गई है।

निदेशालय ने आगे कहा गर्मी में विद्यार्थियों को गर्मी से संबधित बीमारियों से बचाव के लिए कुछ कदम उठाए जाने की आवश्यकता है। और इस कड़ी में निदेशालय ने सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यों को निर्देश दिया कि वो बच्चों को गर्मी से बचाव के लिए उपाय अपनाने को लेकर जागरूक करें। निदेशालय ने दूसरे पाली में संचालित सभी स्कूलों को निर्देश दिया है कि स्कूलों में बच्चों की प्रार्थना सभा से बचें और साथ ही स्कूलों में पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करें।

पानी पीने के लिए बीच -बीच में ब्रेक

उन्होंने कहा कि ऐसे में कक्षाओं के दौरान छात्रों को बीच बीच में पानी पीने का ब्रेक भी दिया जाना चाहिए। वहीं स्कूल आते एवं स्कूल से निकलते समय बच्चों को सीधे धूप के संपर्क में आने से बचना चाहिए।।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली / नई दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नई दिल्ली / राष्ट्रीय  विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज इंडिया यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।