शक्ति मंदिर संत नगर में भव्य नवरात्रि समारोह का आयोजन

सर्वेश्वर सर्वेश पाठक

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (18 अप्रैल 2024): दक्षिणी दिल्ली के संत नगर में स्थित शक्ति मंदिर अपने अस्तित्व के पिछले कई वर्षों से सभी महत्वपूर्ण अवसरों और त्योहारों पर भक्ति कार्यक्रमों की मेजबानी करता रहा है। इस वर्ष भी कोई अपवाद नहीं है, शक्ति मंदिर में शुभ नवरात्रि उत्सव के दौरान भक्तों की भारी भीड़ देखी गई।

नवरात्रि उत्सव के सभी नौ दिनों में, हर दिन अलग-अलग गायकों के प्रदर्शन के साथ “माता की चौकी” कार्यक्रम आयोजित किया गया था। कार्यक्रम के बाद शहर के कोने-कोने से दिव्य देवी से आशीर्वाद लेने आए भक्तों के लिए शानदार भंडारा प्रसाद का वितरण किया गया।

मंदिर के कार्यवाहक सुनील सपरा स्थापना चरण से ही दिन-प्रतिदिन के प्रबंधन के शीर्ष पर रहे हैं।

नवरात्रि के अलावा, शक्ति मंदिर हर सोमवार को भक्ति कार्यक्रम आयोजित करता रहा है, और यह भी पिछले कुछ वर्षों से एक स्थायी कार्यक्रम रहा है।

इसी तरह, दिवाली, रामनवमी, मकर सक्रांति, बैसाखी, शिवरात्रि, होली, जनमाष्टमी, गणेश चतुर्थी आदि अवसरों पर, मंदिर एक जीवंत उत्सव जैसा दिखता है क्योंकि इसमें अनगिनत भक्तों की भीड़ उमड़ती है जो उत्साहपूर्वक भव्य भक्ति समारोहों में भाग लेते हैं।

30 साल पुराना शक्ति मंदिर संत नगर की मुख्य सड़क पर एक प्रमुख स्थान पर स्थित है जो इसे जीके-1, नेहरू प्लेस और लाजपत नगर-4 की ओर जाने वाली सड़क से जोड़ता है।

नवरात्रि के महत्व को समझाते हुए, दिव्य देवी के एक उत्साही भक्त, वीणा माताजी ने साझा किया, “भक्त भक्ति गीतों से वास्तव में मंत्रमुग्ध महसूस करते हैं, जो कि देवी दुर्गा के सम्मान में मनाए जाने वाले ‘नौ रातों का त्योहार’ है, जो कि नवरात्रि की सच्ची भावना का गुणगान करते हैं। . यह त्यौहार “शक्ति” की पूजा के बारे में है जो हमारे शाश्वत सनातन धर्म का एक अभिन्न अंग है। नवरात्रि के दौरान किए जाने वाले चार शाश्वत अनुष्ठानों अर्थात् कलश स्थापना, खेत्री पूजन, उपवास और कन्या पूजन को अत्यधिक महत्व दिया जाता है। नवरात्रि साल में दो बार मनाई जाती है, एक बार चैत्र काल में और दूसरी बार आश्विन पक्ष में। इसके अलावा, गुप्त नवरात्रि भी भक्तों द्वारा मनाई जाती है। अनादि काल से हम अपने त्योहारों और रीति-रिवाजों को पूरे भक्तिभाव और उत्साह के साथ मनाते आ रहे हैं। भारत में त्योहारों को मनाने की परंपरा ने निस्संदेह हमारे सदियों पुराने रीति-रिवाजों और रीति-रिवाजों की प्रासंगिकता के बारे में अगली पीढ़ी के बीच जागरूकता फैलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। सुनील सपरा और उनके समर्पित स्वयंसेवकों की टीम को बधाई, जो विभिन्न अवसरों पर भक्तों के लिए साल भर भक्ति कार्यक्रमों की मेजबानी करते रहे हैं। होली, दिवाली, लोहड़ी, बसंत पंचमी, जन्माष्टमी आदि। यह गर्व की बात है कि शहर भर के भक्त पिछले तीन दशकों से एक विस्तारित परिवार की तरह इस मंदिर में विभिन्न त्योहार एक साथ मनाते आ रहे हैं।”


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली / नई दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नई दिल्ली / राष्ट्रीय  विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज इंडिया यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।