UPSC CSE 2023: 26 वीं रैंक हासिल करने वाली रूपल राणा की संघर्ष की कहानी, टेन न्यूज की विशेष रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क
नई दिल्ली (16 अप्रैल 2024)

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में सफलता पाने वाले लोगों के संघर्ष की कहानी हर किसी के लिए प्रेरणा का काम करती है।आज एक ऐसी ही कहानी उत्तर प्रदेश के बागपत जिले की रहने वाली रूपल राणा की है। पढ़ाई के दौरान मां को खोने वाली रूपल राणा की कहानी बताती है कि अगर आप सच्चे मन से मेहनत करेंगे तो सफलता जरूर हाथ लगेगी। पिता दिल्ली पुलिस में ASI और बेटी यूपीएससी परीक्षा पास कर बन गई आईएएस ऑफिसर रूपल राणा की कहानी।

देश की सबसे कठिन परीक्षा यानि कि यूपीएससी सिविल सर्विसेज 2023 का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। इस बार के यूपीएससी के फाइनल रिजल्ट में दिल्ली के तिलक मार्ग थाने में तैनात एएसआई जसवीर राणा की बेटी रूपल राणा ने यूपीएससी की परीक्षा में 26 वीं रैंक हासिल की है। रूपल राणा दिल्ली के लाजपत नगर स्थित पुलिस कॉलोनी में अपने पिता बहन और भाई के साथ रहती है।

रूपल राणा मूल रूप से उत्तर प्रदेश के बागपत जिले के बड़ौत गांव कि रहने वाली है। रूपल के पिता जसवीर राणा ने टेन न्यूज से बताया कि रूपल के माता का 2 माह पहले ही निधन हो गया था। घर में सिर्फ तीन बच्चे और मैं हूं, ड्यूटी के बाद कुछ वक्त अपने बच्चों को दे पाता हूं। रूपल के सफलता के पीछे इसका पूरा श्रेय उसे ही जाता है क्योंकि उसने कोचिंग इंस्टिट्यूट से ज्यादा सेल्फ स्टडी पर फोकस किया है।

रूपल राणा ने टेन न्यूज ने कहा कि मुझे आज बहुत खुशी हो रही है कि देश के सबसे बड़े एग्जाम में मुझे सफलता प्राप्त हुई है इसका पूरा श्रेय मैं अपने माता-पिता को देता हूं। घर में भाई और बहन ने भी मुझे पूरा सहयोग दिया है। आज अगर मेरी मां जिंदा होती तो मैं और भी खुश होती लेकिन वह जहां भी होगी उनकी आत्मा आज बहुत खुश होगी। पिता दिल्ली पुलिस में तैनात है भागदौड़ की जिंदगी के बीच समय-समय पर उनका मार्गदर्शन और सहयोग मुझे मिलता रहा।

रूपल राम ने टेनिस से बताया कि सोशल मीडिया के इस दौर में आज के युवा सोशल मीडिया पर अपना समय व्यतीत करते हैं। सोशल मीडिया कोई बुरी चीज नहीं है लेकिन एक लिमिट समय के लिए ही उसका प्रयोग करना चाहिए। फेसबुक इंस्टाग्राम जैसे तमाम सोशल मीडिया पर हमारा कोई प्रोफाइल नहीं है। ट्यूशन कोचिंग की जानकारी डिजिटल नोट शेयरिंग के लिए सिर्फ में व्हाट्सएप और टेलीग्राम का प्रयोग करती हूं।

रूपल राणा ने टेन न्यूज से बताया कि हाईस्कूल तक की पढ़ाई मैने जेपी पब्लिक स्कूल से की है। इंटरमीडिएट की पढ़ाई पिलानी बिट्स की है। रामानुज कॉलेज दिल्ली से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की है। रूपल ने बताया कि यह सफलता चौथे प्रयास में प्राप्त की है। रूपल ने बताया कि सेल्फ स्टडी पर हमारा फोकस ज्यादा रहा है। रूपल ने बताया कि इतनी बड़ी सफलता हासिल करना यह बड़ी बात है और यह कोई अकेले नहीं कर सकता है।

इस सफलता के पीछे हमारा पूरा परिवार हमारी मेहनत लक और बड़ों का आशीर्वाद साथ रहा है। जनरल स्टडी मैंने सेल्फ स्टडी के माध्यम से की है और ऑप्शनल स्टडी के लिए मैं कोचिंग का सहारा लिया है। मेरे पिताजी मेरे साथ हमेशा एक मजबूत स्तंभ के साथ खड़े रहे मां मुझे मोटिवेट करती रही लेकिन मुझे दुख है कि उनका कुछ महीने पहले निधन हो गया आज वह हमारे बीच नहीं है। लेकिन उनका सहयोग और आशीर्वाद के कारण ही आज मैंने यह मुकाम हासिल की है।