केजरीवाल के साथ जेल में हो रहा अपमानजनक व्यवहार: संजय सिंह, आप सांसद

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (13 अप्रैल 2024): दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद दिल्ली में सियासत गरमा गई है, आप सांसद संजय सिंह ने कहा कि दिल्लीवालों के चहेते मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भाजपा और मोदी सरकार ने जेल में प्रताड़ित करना शुरू कर दिया है। मोदी सरकार के इशारे पर जेल प्रशासन दो करोड़ दिल्लीवालों के वोट से निर्वाचित मुख्यमंत्री केजरीवाल को न्यूनतम अधिकारों से वंचित करने लगा है। केजरीवाल के साथ जेल में किए जा रहे अपमानजनक व्यवहार पर आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता संजय सिंह ने कड़ी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि जेल प्रशासन ने सीएम केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल और भगवंत मान को कांच की दीवार के आर-पार से मिलने की अनुमति दी है।

जबकि जेल प्रशासन के पास आमने-सामने बैठाकर मुलाकात कराने का अधिकार है। तिहाड़ में खूंखार अपराधियों की भी मुलाकात आमने-सामने कराई जाती है। जो काम तिहाड़ जेल के इतिहास में अब तक नहीं हुआ, वो अब मोदी जी की अगुआई में हो रहा है। मोदी जी जेल मैनुअल में मिले न्यूनतम अधिकार और सुविधाएं छीनकर अरविंद केजरीवाल का मनोबल तोड़ना चाहते हैं। अब वो अति कर रहे हैं। इसलिए इस बार देश की जनता उनके अत्याचार, तानाशाही, जुल्म और अहंकार का जवाब अपने वोट से देगी।

आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने कहा कि जेल में तीन बार प्रचंड बहुमत से निर्वाचित और दिल्ली के दो करोड़ लोगों के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री मोदी के इशारे पर प्रताड़ना की कार्रवाई की जा रही है। उनका मनोबल तोड़ने की कार्रवाई की जा रही है। जेल में जो न्यूनतम अधिकार और सुविधा मिलती है, उसको भी खुलेआम छीनने का प्रयास किया जा रहा है। जो काम तिहाड़ जेल के इतिहास में कभी नहीं हुआ होगा। वह प्रधानमंत्री मोदी की अगुवाई में हो रहा है।

उन्होंने कहा कि जेल का नियम 602 और 605 यह कहता है कि किसी की भी मुलाकात आमने-सामने कराई जा सकती है और यह अधिकार जेल प्रशासन को होता है। जेल में बंद अरविंद केजरीवाल की पत्नी और परिवार चिंतित और परेशान हैं। उनके माता-पिता बीमार हैं। ऐसे में अरविंद केजरीवाल का हाल-चाल जानने के लिए जब सुनीता केजरीवाल आवेदन करती है तो उनको कहा जाता है कि आप आमने-सामने मुलाकात नहीं कर सकते हैं। आप किसी कमरे में बैठकर मुलाकात नहीं कर सकते हैं। आपको कांच की दीवार के आरपार बैठकर मुलाकात करनी होगी। तिहाड़ जेल का इतिहास उठाकर देख लीजिए कि लोगों की फेस टू फेस बैठकर मुलाकात कराई जाती है। लेकिन दिल्ली के मुख्यमंत्री को अपमानित करने और उनका मनोबल को तोड़ने के उद्देश्य से कहा जाता है कि कांच के दीवार में मुलाकात होगी। जबकि, तिहाड़ जेल में खूंखार अपराधियों की भी मुलाकात बैरक में होती है।

सांसद संजय सिंह ने कहा कि अरविंद केजरीवाल से पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और मेरी मुलाकात के लिए हमारे वकील आवेदन करते हैं तो उनको टोकन नंबर 4152 दे दिया जाता है। लेकिन मुलाकात से एक रात पहले मेल आती है कि सुरक्षा कारणों से इतने शार्ट नोटिस पर मुलाकात नहीं कराई जा सकती है। यानी कि जब हम मुलाकात के लिए आवेदन कर रहे थे, तब जेल प्रशासन और भारत के प्रधानमंत्री मोदी को यह पता नहीं था कि पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान कौन हैं? लेकिन जब जेल के नियम 602 और 605 के तहत कहा गया कि आप दो राज्यों के निर्वाचित मुख्यमंत्रियों की मुलाकात कराइए तो कहा गया कि दोनों की मुलाकात भी कांच की दीवार में ही होगी। तिहाड़ जेल प्रशासन, भारत के प्रधानमंत्री और देश के गृह मंत्री से पूछना चाहता हूं कि जब से तिहाड़ जेल बनी है, तब से एक उदाहरण या एक नाम बताओ कि किसी निर्वाचित मुख्यमंत्रियों की मुलाकात ऐसे कराई हो।

मैं जानता हूं कि तिहाड़ जेल में कई लोगों की मुलाकात फिजिकल तौर पर होती है। यहां तक की ऑफिस में बिठाकर कराई जाती है। आप बड़े से बड़े अपराधियों की मुलाकात तो आराम से बिठाकर कराते हैं। लेकिन तीन बार दिल्ली के मुख्यमंत्री और पंजाब के मुख्यमंत्री की मुलाकात कांच की दीवार में कराने की बात करते हो। तिहाड़ जेल प्रशासन ने मेरी मुलाकात तो कैंसिल कर दी। अब केवल सीएम भगवंत मान की मुलाकात करा रहे हैं, वह भी कांच की दीवार में। मैं दिल्ली सांसद हूं और दिल्ली की जेल में, दिल्ली के मुख्यमंत्री से मिलने की मुझे इजाजत नहीं है। आपने देश में तमाशा बना रखा है। देश के नियम, कानून और संविधान को रद्दी की टोकरी में डाल दिया है। इस अत्याचार, तानाशाही, जुल्म और अहंकार का जवाब जनता आपको देगी।

उन्होंने कहा कि इसी जेल में जब सुब्रत रॉय सहारा की मुलाकात इंटरनेट, फोन, ऑफिस आदि सुविधाओं के साथ होती थी। इसी जेल में चंद्रा ब्रदर्स बकायदा मीटिंग करते थे और कई कागजातों पर साइन करते थे। वह जिनसे मिलना चाहते थे, उनको मिलने की इजाजत थी। लेकिन इसी तिहाड़ जेल में अरविंद केजरीवाल के मनोबल को तोड़ने के लिए प्रताड़ित किया जा रहा है। उनको हर पल अपमानित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री जी आपके जुल्म, तानाशाही और अत्याचार का हिसाब दिल्ली की दो करोड़ जनता के साथ पूरे देश की जनता देगी। इसलिए हम कह रहे हैं, “जेल का जवाब वोट से”।

संजय सिंह ने कहा कि अरविंद केजरीवाल उस शख्स का नाम है, जिसने आईआरएस की नौकरी को लात मारकर देश सेवा का संकल्प लिया था। जिसने सिद्धांतों की बात आई तो 49 दिन की सरकार में मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने का काम किया और जेल में उस इंसान के साथ इस तरह का सलूक हो रहा है। प्रधानमंत्री मोदी जी और अमित शाह आप दोनों संवैधानिक, लोकतांत्रिक, कानूनी और जेल के नियमों के तहत अधिकारों को छीनने का काम मत कीजिए और अपना नाम हिटलर शाही के रूप में दर्ज करने की कोशिश मत कीजिए। क्योंकि दुनिया में जितने भी हिटलर हुए, पूरी दुनिया जानती है कि उनका अंत भी बुरा हुआ है।।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली / नई दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नई दिल्ली / राष्ट्रीय  विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज इंडिया यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।