होली के दिन सड़कों पर हुडदंग करना पड़ सकता है भारी, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस द्वारा एडवाइजरी जारी

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (23 मार्च 2024): दिल्ली में होली के दिन सड़कों पर हुड़दंग करना और यातायात नियमों को तोड़ना भारी पड़ सकता है। इसके मद्देनजर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने आज यानी शनिवार को एडवाइजरी जारी कर दी है। एडवाइजरी में कहा गया है कि दिल्ली यातायात पुलिस ने सड़कों पर पैदल यात्रियों एवं मोटर चालकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और शराब पीकर वाहन चलाने, तेज़ गति से वाहन चलाने, लापरवाही से वाहन चलाने, ज़िग-जैग ड्राइविंग, खतरनाक ड्राइविंग, रेड लाइट जंपिंग, ट्रिपल राइडिंग, नाबालिगों द्वारा ड्राइविंग, बिना हेलमेट के वाहन चलाना/सवारी करना, दोपहिया वाहनों पर स्टंट करना, आदि की घटनाओं को रोकने के लिए पुख्ता इंतजाम की है।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने कहा कि होली के उत्सव पर यातायात उल्लंघनों पर नज़र रखने और उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध कार्यवाही करने के लिए प्रमुख चौराहों, ड्रनकन पॉइंट्स और संवेदनशील पॉइंट्स पर विशेष चेकिंग टीम तैनात की जाएंगी। ये विशेष यातायात पुलिस टीमें शराब पीकर वाहन चलाने, रेड लाइट जंपिंग आदि की चेकिंग करने के लिए पीसीआर और स्थानीय पुलिस टीमों के साथ पूरी दिल्ली में विभिन्न सड़कों और स्ट्रटीजिक स्थानों/चौराहों पर तैनात की जाएंगी।

इसके अलावा, सड़क सुरक्षा पर माननीय सर्वोच्च न्यायालय समिति के निर्देशों के अनुसार, शराब पीकर वाहन चलाने, लाल बत्ती जंप करने, वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का उपयोग करने, खतरनाक ड्राइविंग और ओवर स्पीडिंग के मामलों में ड्राइविंग लाइसेंस भी ज़ब्त किया जाएगा औरन्यूनतम 3 महीने की अवधि के लिए निलंबित भी किया जा सकता है। उन पंजीकृत वाहनों के मालिकों के विरुद्ध भी कार्रवाई शुरु की जाएगी जिनके वाहनों को नाबालिगों/अनाधिकृत व्यक्तियों द्वारा चलाया जाना, स्टंट करना, बिना लाइसेंस के वाहन चलाना आदि पाया जाएगा।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने आम जनता को विशेष रूप से यातायात नियमों का पालन करने की सलाह दी है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने कहा कि शराब पीकर वाहन नहीं चलायें। निर्धारित गति सीमा का पालन करें। यातायात संकेतों का पालन करें। अन्य वाहनों के साथ दौड़ या प्रतिस्पर्धा में शामिल न हों। दोपहिया वाहन चालकों और पीछे बैठने वालों को हेलमेट पहनना चाहिए और ट्रिपल राइडिंग से बचना चाहिए। लापरवाह, खतरनाक या ज़िग-ज़ैग ड्राइविंग न करें। नाबालिगों/अनाधिकृत व्यक्तियों को अपना वाहन चलाने की अनुमति न दें। दोपहिया वाहनों पर स्टंट न करें। होली घर के अंदर मनाएं, सार्वजनिक स्थानों और सड़कों पर नहीं।

दिल्ली यातायात पुलिस सभी वाहन चालकों से अपील करती है कि वे यातायात उल्लंघनों से बचें, विशेष रूप से शराब पीकर वाहन चलाना, तेज़ गति से वाहन चलाना, दो पहिया पर ट्रिपल राइडिंग करना, बिना हेलमेट के सवारी करना, गलत तरीके से वाहन चलाना आदि। आम जनता और मोटर चालकों को सलाह दी जाती है कि वे धैर्य रखें, यातायात नियमों और सड़क अनुशासन का पालन करें और सभी चौराहों पर तैनात यातायात कर्मियों के निर्देशों का पालन करें।

 

प्रिय पाठकों, प्रतिदिन राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की सभी महत्वपूर्ण एवं अहम खबरों को पढ़ने के लिए Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल एवं संबंधित विडियोज देखने के लिए टेन न्यूज इंडिया यूट्यूब चैनल विजिट करें, साथ ही न्यूज पोर्टल एवं यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब अवश्य करें।।