दिल्लीवासियों के लिए जरूरी खबर! , राजधानी में बाइक चलाने से पहले पढ़े ये खबर

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (19 मार्च 2024): राजधानी दिल्ली में वाहनों के वैध प्रदूषण नियंत्रण (पीयूसी) प्रमाणपत्र नहीं हैं तो यह लापरवाही अब भारी पड़ने वाली है। दरअसल परिवहन विभाग ने वाहनों पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) बेस्ड कैमरों से नजर रखने के साथ ई-चालान भेजने की कार्रवाई तेज कर दी है। परिवहन विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न इलाकों में 100 पेट्रोल पंपों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने जा रही हैं। इन कैमरों के बेहतर संचालन के लिए परिवहन विभाग एक एकीकृत एप्लीकेशन शुरू करने करने जा रहा है। इसके जरिये पेट्रोल पंपों पर लगे सीसीटीवी कैमरे एप्लीकेशन से जुड़ जाएंगे। परिवहन विभाग ने इसके लिए 6 करोड़ रुपये का टेंडर जारी किया है, यह पांच वर्ष के लिए होगा।

परिवहन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, पेट्रोल पंप पर पहुंचते ही वाहन का नंबर प्लेट सीसीटीवी कैमरों के जरिये स्कैन होगा। महज 30 सेकंड में पता चल जाएगा कि वाहन के पास वैध प्रदूषण नियंत्रण (पीयूसी) प्रमाणपत्र है या नहीं। अगर किसी वाहन पर वैध पीयूसीसी नहीं है तो पेट्रोल पंप पर लगी स्क्रीन में बता दिया जाएगा और अगर तीन घंटे के भीतर प्रदूषण जांच नहीं करवाया जाता है तो 10 हजार रुपये का चालान काट दिया जाएगा। अभी दिल्ली के 25 पेट्रोल पंपों पर सीसीटीवी कैमरे से चालान लिए जा रहे है। वहीं अब परिवहन विभाग 100 पेट्रोल पंप पर ये कैमरे लगाने की दिशा में काम कर रहा है। अधिकारियों का कहना है कि आने वाले कुछ समय में दिल्ली के सभी पेट्रोल पंपों पर व्यवस्था लागू कर दी जाएगी।

इस व्यवस्था के तहत बीते एक माह में पेट्रोल पंपों पर 88,347 वाहनों के पीयूसी प्रमाणपत्र की जांच की गई, जिसमें सामने आया कि 20,942 वाहनों के पास वैध पीयूसी नहीं थी। परिवहन विभाग ने हर जिले के 2-3 पेट्रोल पंपों पर पीयूसी प्रमाणपत्र जांच करने के लिए विशेष कैमरे लगाए हैं। वैध पीयूसी प्रमाणपत्र नहीं होने पर एक महीने में 5,202 वाहन मालिकों के मोबाइल पर 10-10 हजार रुपये का ई-चालान भेजा गया है। परिवहन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इस नई व्यवस्था से वाहन मालिक जागरूक भी हाे रहे हैं। बीते माह पीयूसीसी नहीं होने का संदेश जब वाहन मालिकों को गया तो करीब 15 हजार 740 वाहन मालिकों ने दो घंटे के भीतर पीयूसी प्रमाणपत्र बनवा लिया, जिन्होंने नहीं बनवाया उन्हें 10-10 हजार रुपये का ई-चालान भेजा गया।

 

प्रिय पाठकों, प्रतिदिन राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की सभी महत्वपूर्ण एवं अहम खबरों को पढ़ने के लिए Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल एवं संबंधित विडियोज देखने के लिए टेन न्यूज इंडिया यूट्यूब चैनल विजिट करें, साथ ही न्यूज पोर्टल एवं यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब अवश्य करें।।