दिल्ली: रेहड़ी पटरी वालों के लिए खुशीखबरी! आप सरकार रेहड़ी पटरी वालों के लिए करेगी ये खास व्यवस्था

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (16 मार्च 2024): दिल्ली के रेहड़ी पटरी वालों के लिए खुशी की खबर सामने आई है। अब रेहड़ी पटरी वालों को दुकान लगाने में कोई परेशानी नहीं होगी। आम आदमी पार्टी की सरकार रेहड़ी पटरी वालों का सर्वे कर उनके लिए दुकान लगाने की इंतजाम करने जा रही है ताकि वो सम्मानपूर्वक अपना दुकान लगा सके। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर यह जानकारी दी है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि “जब से एमसीडी में आम आदमी पार्टी की सरकार बनी है तब से हम एक के बाद एक बड़े निर्णय ले रहे हैं। आम आदमी पार्टी की सरकार और एमसीडी ने रेहड़ी पटरी वालों के लिए एक बड़ा निर्णय लिया है। सड़क के किनारे रेहड़ी पटरी लगाकर काम करना बहुत मुश्किल होता है। कभी उन्हें पुलिस, तो कभी कमेटी के लोग तो कभी अफसर परेशान करते रहते हैं। हम चाहते हैं कि उन्हें इन परेशानियों से छुटकारा मिले और इज्जत की जिंदगी मिले और अपना काम कर सके।”

उन्होंने आगे कहा कि “रेहड़ी पटरी पर काम करने वाले लोग भी हमारे भाई बहन हैं पर वो बहुत गरीब परिवार से आते हैं, जो अपना घर चलाने के लिए छोटा-मोटा काम करने को मजबूर हैं। हमारी जिम्मेदारी है कि हम उन लोगों को भी अच्छी व्यवस्था दें ताकि वो भी अपने परिवार का भरण पोषण अच्छे से कर सकें। तो हमने निर्णय लिया है कि ऐसी सभी दुकानों का एक सर्वे कराएंगे। जहां-जहां उनकी दुकानें हैं वहां पर उनका एक सर्वे होगा कि कितने दुकानदार किस एरिया में है, कौन-कौन कहां बैठता है, किस तरह की दुकान लगती है और फिर हम उनके लिए इज्जत और सम्मानजनक अपने दुकान लगाने का इंतजाम करेंगे।”

दिल्ली सीएम ने बताया कि “इस सर्वे में कुछ महीने लगेंगे। फिर वो अपनी दुकान बिना किसी परेशानी के लगा सकेंगे। इसके बाद ना तो कोई पुलिस वाला, कमेटी वाला और अफसर रिश्वत मांग सकेंगे और ना ही परेशान कर सकेंगे। ऐसी व्यवस्था करेंगे ताकि आसपास के दुकान वालों को भी परेशानी ना हो और सफाई का भी ध्यान रखा जाएगा। उन्हें इस तरह से बैठाया जाएगा ताकि किसी को किसी भी तरह की परेशानी ना हो।”

दिल्ली सीएम केजरीवाल ने कहा कि “रेहड़ी पटरी पर काम करने वाले लोग हमारे भाई-बहन हैं इसलिए उनका ख्याल रखना हमारी जिम्मेदारी है। उनके बगैर हमारे घर का गुजारा नहीं चल सकता है क्योंकि सब्जी से लेकर घर में इस्तेमाल होने वाली छोटी-मोटी सारी चीजें हम इनसे खरीदते हैं। हम उनके साथ मिलकर उनके लिए भी और आम पब्लिक के सहूलियत के हिसाब से अच्छी व्यवस्था बनाएंगे।”

 

प्रिय पाठकों, प्रतिदिन राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की सभी महत्वपूर्ण एवं अहम खबरों को पढ़ने के लिए Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल एवं संबंधित विडियोज देखने के लिए टेन न्यूज इंडिया यूट्यूब चैनल विजिट करें, साथ ही न्यूज पोर्टल एवं यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब अवश्य करें।।