राष्ट्रीय नागरिक सुरक्षा संस्कृति विषय पर गोष्ठी का आयोजन, ‘सुरक्षित भारत’ के विषय पर मंथन

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (15 मार्च 2024): सेंट्रल एसोसिएशन ऑफ प्राइवेट सिक्योरिटी इंडस्ट्री (सीएपीएसआई) विकसित राष्ट्रीय नागरिक सुरक्षा संस्कृति अभियान की प्रगति के संबंध में आज दिल्ली के कांस्टीट्यूशन क्लब में विस्तृत चर्चा की गई। गृह मंत्रालय ने मुख्य रूप से इस अवधारणा को स्वीकार कर लिया है और समर्थन का आश्वासन दिया है।

इस अभियान का उद्देश्य राष्ट्रीय सुरक्षा संस्कृति की भावना को बढ़ावा देने के लिए एक व्यापक पहल विकसित करना और कार्यान्वित करना है, जो अपने नागरिकों की सुरक्षा और अपने सामाजिक ताने-बाने को मजबूत करने की दिशा में भारत की यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

एक बहुआयामी दृष्टिकोण का उपयोग करके जिसमें कार्यप्रणाली, प्रक्रियाएं, सार्वजनिक जागरूकता कार्यक्रम, सरकारी भागीदारी और विश्वविद्यालयों और नागरिक समाज संगठनों की सक्रिय भागीदारी शामिल है, यह अभियान नागरिकों की अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ज्ञान, कौशल और जागरूकता बढ़ाने का प्रयास करता है। राष्ट्रीय सुरक्षा में योगदान।

सीएपीएसआई के अध्यक्ष कुँवर विक्रम सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा संस्कृति को बढ़ावा देने में हम एक सहायक माहौल बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो विकास को बढ़ावा देता है। संगठनों के भीतर सुरक्षा की संस्कृति बनाना महत्वपूर्ण है। इसका मतलब ऐसी मानसिकता को बढ़ावा देना है जहां सुरक्षा को बाद की बात नहीं माना जाता है, बल्कि हमारी कार्य प्रक्रियाओं के हर पहलू में शामिल किया जाता है।

इसमें सुरक्षा उपायों का नियमित रूप से मूल्यांकन और अद्यतन करना, सुरक्षा प्रोटोकॉल पर कर्मचारियों को प्रशिक्षण देना और कमजोरियों की पहचान करने और उन्हें संबोधित करने के लिए एक सक्रिय दृष्टिकोण को बढ़ावा देना शामिल है। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि सुरक्षा एक सतत प्रक्रिया है। यह एक बार का काम नहीं है बल्कि कुछ ऐसा है जिसके लिए निरंतर ध्यान और अनुकूलन की आवश्यकता होती है।

भारत के लिए अपने नागरिकों की सुरक्षा, समुदायों को सशक्त बनाने, सुरक्षा खतरों को रोकने, उग्रवाद का मुकाबला करने, सामाजिक सद्भाव को बढ़ावा देने, आर्थिक विकास को बढ़ावा देने और राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों स्तरों पर सहयोग बढ़ाने के लिए अपनी राष्ट्रीय नागरिक सुरक्षा संस्कृति विकसित करना महत्वपूर्ण है। यह एक व्यापक और समग्र दृष्टिकोण है जो राष्ट्र और उसके लोगों की सुरक्षा, भलाई और विकास सुनिश्चित करता है।

 

प्रिय पाठकों, प्रतिदिन राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की सभी महत्वपूर्ण एवं अहम खबरों को पढ़ने के लिए Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल एवं संबंधित विडियोज देखने के लिए टेन न्यूज इंडिया यूट्यूब चैनल विजिट करें, साथ ही न्यूज पोर्टल एवं यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब अवश्य करें।।