लोकसभा चुनाव से ठीक पहले दिल्ली में एकजुट हुए किसान, मोदी सरकार पर वादाखिलाफी का आरोप

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (14 मार्च 2024): भारतीय किसान यूनियन के बैनर तले आज दिल्ली के ऐतिहासिक रामलीला मैदान में किसान मजदूर महापंचायत का आयोजन किया गया। इस महापंचायत में देश के अलग-अलग राज्यों से आए किसानों ने केंद्र की मोदी सरकार पर वादा खिलाफी का आरोप लगाया। भारी संख्या में रामलीला मैदान में पहुंचे किसानों को महापंचायत के लिए कुछ शर्तों के साथ दिल्ली पुलिस ने इजाजत दी थी।

रामलीला मैदान में आयोजित किसान महापंचायत में टेन न्यूज से बातचीत करते हुए किसानों ने कहा कि मोदी सरकार सत्ता में आने से पहले किसानों के लिए बड़े-बड़े वादे की थी। लेकिन आज उन बातों पर सरकार का ध्यान नहीं है। हमारा सबसे बड़ा मुद्दा है एमएसपी की गारंटी सरकार दे और यह लंबे वक्त से मांग रही है। इसके साथ ही लखीमपुर खीरी में किसान आंदोलन के दौरान जो हिंसा हुई थी उसमें दोषियों को सजा दी जाए।

लखीमपुर हिंसा के दौरान मृत किसान के परिवारों को सरकारी नौकरी दिया जाए। इसके साथ ही उचित मुआवजा भी सरकार देने का ऐलान करें। किसानों ने इसके साथ कहा कि कर्ज माफी तत्काल सरकार देने का काम करें लंबे वक्त से इसकी मांग रही है। किसानों ने कहा कि चुनाव से पहले जो सरकार ने वादा किया था आज फिर चुनाव से पहले हम सरकार को उसी वादे को याद करवाने आए हैं।

संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) की मांग है कि किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर कानूनी गारंटी दी जाए। इसके आलावा, किसानों और खेतिहर मजदूरों को पेंशन दी जाए। किसानों को सस्ती बिजली मुहैया करवाई जाए।इसके साथ किसानों की ऋण माफी की मांग की जा रही है।

 

प्रिय पाठकों, प्रतिदिन राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की सभी महत्वपूर्ण एवं अहम खबरों को पढ़ने के लिए Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल एवं संबंधित विडियोज देखने के लिए टेन न्यूज इंडिया यूट्यूब चैनल विजिट करें, साथ ही न्यूज पोर्टल एवं यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब अवश्य करें।।