दिल्ली में सीवर ओवरफ्लो की कुव्यवस्था को लेकर जल मंत्री आतिशी सख्त, मुख्य सचिव को लिखा पत्र

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (09 मार्च 2024): दिल्‍ली की जल मंत्री आतिशी ने शुक्रवार को दिल्‍ली के मुख्‍य सचिव को एक पत्र लिखा है। जिसमें उन्‍होंने दिल्ली में सीवर ओवरफ्लो और जल प्रदूषण और जल पाइपलाइन रिसाव से संबंधित शिकायतों को उजागर की है। साथ ही उन्होंने मुख्य सचिव को निर्देश देते हुए इन समस्याओं पर समाधान सुनिश्चित करने को कहा है।

दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने अपने पत्र में कहा है‌ कि मैं पिछले 24 घंटों में सीवर ओवरफ्लो, जल प्रदूषण और जल पाइपलाइन रिसाव के संबंध में 80 शिकायतें संलग्न कर रही हूं। ये उन सैकड़ों शिकायतों में से हैं जो मुझे अकेले पिछले सप्ताह में मिली हैं। 1916 – डीजेबी के शिकायत निवारण पोर्टल पर 10000 से अधिक अनसुलझी शिकायतें हैं।

उन्होंने आगे कहा कि मैंने इनमें से कई शिकायतें सीईओ डीजेबी के संज्ञान में लाई हूं, लेकिन जमीनी स्तर पर स्थिति नहीं बदली है। मैं इस बात से स्तब्ध हूं कि बार-बार शिकायतों के बावजूद डीजेबी के वरिष्ठ अधिकारी इस मामले में कोई दीर्घकालिक सुधारात्मक कार्रवाई नहीं कर पाए हैं। एक प्रभावी सार्वजनिक शिकायत प्रणाली के अभाव में, दिल्ली के लोगों को अमानवीय परिस्थितियों में रहने के लिए मजबूर किया जा रहा है।

जल मंत्री आतिशी ने कहा कि मैंने कई अवसरों पर सीईओ-डीजेबी, सदस्य (जल), सदस्य (वित्त), सदस्य (ड्रेनेज), सीई और अन्य अधिकारियों को जनता के सामने आने वाली आवर्ती समस्याओं की प्रकृति को समझने के लिए नियमित जमीनी दौरे करने का निर्देश दिया है। मेरे निर्देशों के बावजूद भी सीईओ, मुख्य अभियंताओं और अन्य अधिकारियों की निरीक्षण रिपोर्ट हर सोमवार को मुझे भेजनी होगी, एक भी निरीक्षण रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई है। ऐसा लगता है जैसे डीजेबी चाहता है कि दिल्ली के निवासी ओवरफ्लो हो रहे सीवर, दूषित जल आपूर्ति और लीक हो रही पानी की पाइपलाइनों के साथ रहें।

जल मंत्री ने कहा कि चूंकि डीजेबी के सीईओ और डीजेबी के सदस्यों को शिकायतें भेजने का कोई परिणाम नहीं निकला है, इसलिए अब मैं डीजेबी से संबंधित सभी शिकायतें आपको भेजूंगी। इन मुद्दों को हल करना अब आपकी जिम्मेदारी है। मुख्य सचिव को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है कि प्रत्येक मुद्दे का अल्पकालिक समाधान 48 घंटों के भीतर किया जाना चाहिए, और दीर्घकालिक समाधान एक सप्ताह के भीतर शुरू किया जाना चाहिए।

 

प्रिय पाठकों, प्रतिदिन राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की सभी महत्वपूर्ण एवं अहम खबरों को पढ़ने के लिए Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल एवं संबंधित विडियोज देखने के लिए टेन न्यूज इंडिया यूट्यूब चैनल विजिट करें, साथ ही न्यूज पोर्टल एवं यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब अवश्य करें।।