कांग्रेस की लोकसभा प्रत्याशियों की पहली सूची जारी, राहुल गांधी समेत इन नामों पर लगी मुहर

टेन न्यूज नेटवर्क
नई दिल्ली (08 मार्च 2024)

रंजन अभिषेक, संवाददाता

लोकसभा चुनाव 2024 का सियासी बिगुल बज गया है। राजनीतिक हलचलें तेज हो गई है। राजनीतिक पार्टियां अलग-अलग लोकसभा सीटों पर जातीय एवं सामाजिक समीकरण को ध्यान में रखकर प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर रही है। ऐसे में कांग्रेस पार्टी ने भी आज देर शाम लोकसभा चुनाव 2024 के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। इस सूची में राहुल गांधी, शशि थरूर समेत कई दिग्गज नेताओं के सीट फाइनल हो गया है।

 

आपको बता दें कि बीते दिनों भारतीय जनता पार्टी ने 195 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की थी और अब उसके कुछ ही दिन बाद कांग्रेस पार्टी ने भी 39 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी है। हालाकि इस सूची में मुख्य रूप से दक्षिण भारत और पूर्वोत्तर भारत के राज्यों की सीटों पर प्रत्याशियों के नाम हैं। जारी सूची में स्पष्ट है कि राहुल गांधी केरल के वायनाड से चुनाव लडेंगे। हालाकि अभी ये स्पष्ट नहीं है कि वो अमेठी से भी मैदान में उतरेंगे या नहीं। इस सूची में शशि थरूर और छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का नाम भी है। थरूर तिरुवनंतपुरम से चुनाव लडेंगे और बघेल राजनांदगांव से किस्मत आजमाएंगे। साथ ही कांग्रेस के महासचिव केसी वेणुगोपाल को केरल के अल्लपुज्झा और कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार के भाई डीके सुरेश बेंगलुरु गांव से पार्टी ने मैदान में उतारा है।

जातीय समीकरण को ध्यान में रखते हुए उम्मीदवारों के नामों की घोषणा:

कांग्रेस द्वारा जारी उम्मीदवारों की पहली सूची में 15 उम्मीदवार समान्य वर्ग से और 24 अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और अकलियत समाज से हैं।