‘दिल्ली के दिल’ में शुरू होने जा रहा फूलों का उत्सव, इस वीकेंड बना लें घूमने का प्लान

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (08 मार्च 2024): लुटियंस दिल्ली में ट्यूलिप फेस्टिवल के बाद एनडीएमसी अब फ्लावर फेस्टिवल का आयोजन करने जा रही है। वसंत ऋतु समारोह की इस श्रृंखला के तहत, ट्यूलिप उत्सव, रोज़ फेस्टिवल और पार्क में संगीत के बाद अब नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) इस वर्ष फिर से पुष्प महोत्सव का आयोजन कर रही है।

कनॉट प्लेस के सेंट्रल पार्क में 35 प्रकार के फूलों के साथ एक पुष्प महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना शनिवार, 09 मार्च को सुबह 10 बजे एनडीएमसी पुष्प महोत्सव का उद्घाटन करेंगे। पुष्प महोत्सव को फूलों के प्रदर्शन और सजावट के लिए 18 अलग-अलग वर्गों में विभाजित किया गया है। यह पुष्प महोत्सव सभी के लिए खुला है और प्रवेश भी निःशुल्क है।

एनडीएमसी पुष्प महोत्सव का मुख्य आकर्षण विभिन्न मौसमों के पुष्प जैसे डहलिया, पेटुनिया, पैंसी, साल्विया, मैरी गोल्ड आदि के फूलों वाले गमले वाले पौधों का समूह, पशु एवं पक्षियों की पुष्प आकृतियाँ, रंगीन पुष्प बोर्ड, ट्रे गार्डन, बड़े आकार की हैंगिंग बास्केट, टेरारियम, इकेबाना जैसी फूलों की सजावट, पूर्वी और पश्चिमी शैली के फूलों की सजावट इत्यादि होंगे।

कनॉट प्लेस के सेंट्रल पार्क को फूलों की विभिन्न प्रजातियों से सजाया गया है। सेंट्रल पार्क में लगे फ्लावर फेस्टिवल में पिरामिड, हार्ट शेप, सेल्फी पॉइंट, शंक्वाकार पुष्प संरचना, पुष्प सिलेंडर आदि शामिल हैं। पार्क के केंद्र में शाम को रंगीन रोशनी के साथ एक संगीतमय फव्वारा भी होगा।

इस पुष्प महोत्सव में नर्सरी पौधों, बोनसाई, मशीनरी,  हाइड्रोपोनिक्स, कैक्टस और रसीले और हर्बल पौधों आदि के विभिन्न स्टॉल होंगे। इन स्टालों से, आगंतुक फूलों की विभिन्न किस्मों के बीज, बागवानी सामान, लटकने वाली सामग्री, विभिन्न प्रकार के बर्तन, उर्वरक, फूलों की सजावटी वस्तुएँ आदि खरीद भी सकते हैं।

एनडीएमसी द्वारा अपने क्षेत्र में इस तरह के कार्यक्रमों के आयोजन के पीछे का उद्देश्य शहरी जीवन को उन्नत बनाना है। कला और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए, एनडीएमसी इस प्रकार की सांस्कृतिक गतिविधियों को खुले में लाती है, जहां आम जनता इसका आनंद ले सकती है। एनडीएमसी विभिन्न पहलों के माध्यम से नई दिल्ली की सुंदरता और जीवंतता को बढ़ाने की प्रतिबद्धता की पुष्टि कर रही है, जिसमें ट्यूलिप, विभिन्न प्रकार के पुष्पों का रोपण नई दिल्ली को और अधिक सौंदर्य पूर्ण और समृद्ध राजधानी शहर  बनाने में परिषद की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करता है। परिषद निरंतर प्रमाण के रूप में काम कर रही है।।

 

प्रिय पाठकों, प्रतिदिन राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की सभी महत्वपूर्ण एवं अहम खबरों को पढ़ने के लिए Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल एवं संबंधित विडियोज देखने के लिए टेन न्यूज इंडिया यूट्यूब चैनल विजिट करें, साथ ही न्यूज पोर्टल एवं यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब अवश्य करें।।