नेक्सजन एनर्जिया गुजरात में करेगी 3000 करोड़ का निवेश

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (06 मार्च 2024): प्रतिवर्ष फसल अवशेषों को जलाने से होने वाले वायु प्रदूषण के समाधान के लिए नोएडा स्थित नेक्सजेन एनर्जिया कंपनी गुजरात में निवेश करने जा रही है। इस कड़ी में बुधवार को नेक्सजेन एनर्जिया के एमडी पीयूष द्वीवेदी ने गुजरात के सीएम भूपेंद्र भाई पटेल से एक सम्मेलन के दौरान मुलाकात की और विस्तार से चर्चा की। नेक्सजेन एनर्जिया यहां 3000 करोड़ से ज्यादा का निवेश करेगी। यहां सीएनजी कम्प्रेस्ड बायोगैस (सीबीजी) प्लांट लगाएगी। इसके अलावा ईवी यूनिट और कई अन्य यूनिट भी लगाएगी। जिस पर प्रस्ताव दिया।

जल्द ही कंपनी के साथ गुजरात सरकार के प्रशासनिक अमला एमओयू साइन करेगा। इससे पहले कंपनी पंजाब, हरियाणा यूपी में सीबीजी प्लांट लगाए है। यहीं नहीं हाल ही में उप्र में इंवेस्टर्स समिट के दौरान नेक्सजेन एनर्जिया ने 13 हजार 900 करोड़ के निवेश करने को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की थी। दरअसल सीबीजी प्लांट के जरिए पराली और कचरे से सीएनजी गैस बनाने के प्रोसेस में जैविक खाद भी मिलेगी। इसके लिए किसानों से पराली ली जाएगी और उन्हें जैविक खाद उपलब्ध कराया जाएगा। कंपनी के एमडी डा पीयूष द्विवेदी का कहना है कि इस प्रोजेक्ट के साथ अन्य प्रोजेक्ट मिलाकर 3000 करोड़ के निवेश पर सहमति बनी है। उन्होंने बताया कि यहां सीबीजी प्लांट शुरू होने के साथ ही सीएनजी कंप्रेस्ड बायोगैस सीधे सीएनजी पंपों को आपूर्ति शुरू करेंगे। प्रोजेक्ट के तहत किसानों से पराली खरीदी जाएगी। जिससे एक बड़ी समस्या का समाधान किया जाएगा। साथ ही कंपनी किसानों को किफायती दरों पर जैविक खाद भी उपलब्ध करवाएगी। उन्होंने बताया कि आगामी पांच सालों में देश में 10 हजार से अधिक सीएनजी पंप लगाएंगे। इन सभी पंपों को सभी 1 हजार प्रोडक्शन यूनिट से सीएनजी गैस की सप्लाई करेंगे। एक तरह से पूरा सप्लाई और सेल नेटवर्क बना कर ग्राहकों को सीधे सप्लाई होगी। इससे हम कंपनी संचालन खर्च को भी नियंत्रण में रखने में कामयाब होंगे। सीबीजी संयंत्रों के विस्तार से रोजगार सृजन को बढ़ावा मिलेगा। ग्रामीण अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहन मिलेगा। और हमारे शुद्ध-शून्य उत्सर्जन लक्ष्य को प्राप्त करने में योगदान मिलेगा।

 

प्रिय पाठकों, प्रतिदिन राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की सभी महत्वपूर्ण एवं अहम खबरों को पढ़ने के लिए Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल एवं संबंधित विडियोज देखने के लिए टेन न्यूज इंडिया यूट्यूब चैनल विजिट करें, साथ ही न्यूज पोर्टल एवं यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब अवश्य करें।।