CONRWA का 6वां सम्मेलन: पर्यावरण संरक्षण एवं जल नियोजन के मुद्दे पर व्यापक चर्चा, कई प्रबुद्धजनों ने व्यक्त किए अपने विचार

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (04 मार्च 2024): 02 मार्च 2024, शनिवार को नई दिल्ली के इंडिया हैबिटेट सेंटर में CONRWA के 6वां सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में कई बुद्धिजीवी एवं प्रबुद्ध गणमान्य लोग उपस्थित रहे। उक्त कार्यक्रम में वेस्ट मैनेजमेंट हार्वेस्टिंग, एनवायरोमेंटल इश्यू एवं आरडब्ल्यूए का विधिक एवं आर्थिक तौर पर सशक्तिकरण आदि मुद्दे पर व्यापक चर्चा हुई।

कार्यक्रम के दौरान टेन न्यूज नेटवर्क की टीम ने कई प्रबुद्ध वक्ताओं से उक्त विषय पर बातचीत की और उनके विचार जानें, टेन न्यूज से बातचीत करते हुए सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष एवं वरिष्ठ अधिवक्ता डॉक्टर आदिश अग्रवाला ने कहा कि इस तरह के सम्मेलन जिसमें सरकारी अधिकारियों के साथ-साथ निवासियों से सीधा समन्वय स्थापित किया जाता है। इस तरह के सम्मेलन से जमीनी स्तर की सभी समस्याओं के कारणों का पता कर निवारण करना आसान होता है।

आगे उन्होंने यह भी कहा कि बच्चों को प्रतियोगिताओं में शामिल कर उन्हें पर्यावरण से संबंधित जानकारी देना काफी उपयोगी एवं आवश्यक है क्योंकि बच्चे देश का भविष्य हैं और वह यदि इस बात को समझेंगे तो पर्यावरण को आगामी समय में बचाया जा सकेगा, और वो औरों को भी समझाएंगे।

मेट्रो ग्रुप ऑफ अस्पताल के ब्रांडिंग और मार्केटिंग कम्युनिकेशन के ग्रुप हेड दीपेश कपूर ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में पानी का विशेष महत्व माना जाता है। हमारे सभी अस्पताल में स्वच्छ पानी को रखने के लिए तमाम तरीके के प्रयास किए जाते रहते हैं। इस सम्मेलन का उद्देश्य हमारे नेबरहुड को अच्छा और स्वच्छ बनाना है।

NGE EMOBILITY ND NEX GEN के CMD डॉ पीयूष द्विवेदी ने कहा कि हमारे नेक्स् जैन के द्वारा जो भी कार्य किए जाते हैं वह पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए ही किए जा रहे हैं। कचरे के बड़े-बड़े डॉन प्रक्रिया करके गैस बनाई जाती है जिसे कंप्रेस्ड बायो गैस के नाम से जाना जाता है जो वाहनों में यूज होती है।

गुड़गांव सिटिजन काउंसिल के वाइस प्रेसिडेंट अभय पूनिया ने कहा कि जब जब समाज इकट्ठा होता है तो सरकार को एक मैसेज जाता है कि क्या अहम मुद्दे चल रहे हैं। इस सम्मेलन को देखकर यह समझ में आता है कि आज भी पर्यावरण हित को ध्यान में रखने वाले लोग हमारे बीच मौजूद हैं। पर्यावरण के प्रति जागरूकता को ध्यान में न रखते हुए किया जा रहा विकास, विनाश को बुलवा दे रहा है।

गुड़गांव सिटिजन काउंसिल के जनरल सेक्रेटरी टी एन कौल ने कहा कि पर्यावरण एवं नियोजित कार्य करने में आरडब्ल्यूए का खास योगदान रहता है। इसके लिए सरकार तक एवं सरकारी ऑफिसर्स तक सुचारू रूप से एक प्रक्रिया के तहत रेजिडेंस की बातों एवं समस्याओं को पहुंचाने का कार्य कड़ी के रूप में करना चाहिए। कनफेडरेशन का रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन फरीदाबाद के जनरल सेक्रेटरी ए एस गुलाटी ने कहा कि इस सम्मेलन का बहुत प्रभाव धरातल पर देखने को मिलेगा। यहां सभी लोग पर्यावरण हित को ध्यान में रखते हुए जमीनी पटल पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं। यहां सभी ने समन्वित रूप को ध्यान में रखते हुए एक दूसरे से कुछ ना कुछ सीखने का प्रयास किया है।

यह कार्यक्रम पर्यावरण संरक्षण हेतु एवं जल नियोजन को ध्यान में रखते हुए एक मील का पत्थर साबित होगा। यहां व्यक्त किए सभी मुद्दों पर परिचर्चा से कई समस्याओं के कारणों का पता चला तो वहीं कई समस्याओं के निवारण भी तलाश किया गया।।

 

प्रिय पाठकों, प्रतिदिन राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की सभी महत्वपूर्ण एवं अहम खबरों को पढ़ने के लिए Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल एवं संबंधित विडियोज देखने के लिए टेन न्यूज इंडिया यूट्यूब चैनल विजिट करें, साथ ही न्यूज पोर्टल एवं यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब अवश्य करें।।